एक से ज्यादा बोतल लेकर बॉर्डर पार करने पर जुर्माना

 गौतमबुद्ध नगर। शराब के शौकीनों के लिए बुरी खबर है। नोएडा प्रशासन ने ऐसे लोगों पर नकेल कसने की तैयारी की है, जो दिल्ली और गुरुग्राम से Bulk में शराब की बोतलें लेकर नोएडा या ग्रेटर नोएडा में लेकर आते हैं। दरअसल, उत्तर प्रदेश में दिल्ली और गुरुग्राम के मुकाबले महंगी शराब मिलती है। जिसके चलते लोग पैसे बचाने के लिए खासतौर पर हरियाणा और दिल्ली के बॉर्डर इलाकों से शराब खरीदते हैं। अब ऐसे लोगों पर पकड़े जाने पर 5000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा।

हरियाणा और दिल्ली के बॉर्डर इलाकों से शराब खरीदते गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने लोगों के लिए अपील जारी की है। अपील में ऐसे लोग जो दिल्ली या हरियाणा से शराब लेकर उत्तर प्रदेश में आते दिखें उनकी सूचना देने का आग्रह किया गया है। प्रशासन के अनुसार नियम अन्य राज्य से केवल एक बोतल अपने साथ लेकर उत्तर प्रदेश की सीमा में घुसने की अनुमति देते हैं। लोगों से अपील है कि अगर ने पर पांच हजार का जुर्माना दिखे या उसकी सूचना हो तो इस बारे में प्रशासन को बताएं। ऐसा करने वालों की डिटेल कॉन्फिडेंशियल रखी जाएगी। लोग इस बात की सूचना नोएडा पुलिस के नंबर 112 पर दे सकते हैं।

जिला प्रशासन के अनुसार इससे जिले में आबकारी नियमों का पालन सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी और शराब की सेल भी बढ़ेगी। जिला एक्साइज ऑफिसर सुबोध कुमार के अनुसार इस नए कदम से जिले का रेवेन्यू बढ़ेगा। उनका कहना था कि जिले में एक बोतल से ज्यादा शराब की बोतल लाना दंडनीय अपराध है। उनका कहना था कि नियमों के अनुसार पकड़े गए लोगों पर सेक्शन 63, एक्साइज एक्ट 1910 के तहत जेल भेजने और 5000 रुपये तक जुर्माना लेने का प्रावधान है। जिला प्रशासन इस बारे में जागरूकता ड्राइव चलाएगी।

Related Articles

Back to top button