खिलाड़ी कोटे से सब इंस्‍पेक्‍टर की नौकरी निकली

लखनऊ: उत्‍तर पुलिस में खिलाड़ी कोटे से कॉन्स्टेबल के बाद सब इंस्‍पेक्‍टर के 91 पदों पर भर्ती निकली है। इसमें 56 पद पुरुष और 35 पद महिला खिलाड़ियों के हैं। इन पदों पर नौ जनवरी, 2024 तक आवेदन किए जा सकते है। इसके लिए खिलाड़ियों को 400 रुपये शुल्क जमा करना होगा। सिर्फ स्नातक कर चुके खिलाड़ी ही भर्ती के लिए पात्र माने जाएंगे। अधिकतम आयु सीमा 27 साल है। विशेष परिस्थितियों में दो वर्ष की सीमा की छूट मिल सकती है। खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी मौका मिलेगा। लेकिन खिलाड़ियों को पांच साल के अंदर पात्र योग्यता हासिल करनी होगी। कुशल खिलाड़ी कोटे से होने वाली भर्तियों में खेल कौशल परीक्षा 50 से अधिक अंक से पास करना होगा।

पुरुष खिलाड़ियों में वॉटर स्पोर्ट्स, एथलेटिक्स के लिए छह-छह, वॉलिबॉल, कुश्ती के लिए चार, जिम्नास्टिक, भारोत्तोलन, शूटिंग, सेपक टकरा के लिए तीन-तीन, फुटबॉल, कबड्डी, बॉस्केट बॉल, तीरंदाजी, बुशू, जूडो, बॉक्सिंग, तैराकी, कराटे टीम के लिए दो-दो और साइकलिंग, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, क्रॉस कंट्री के लिए एक-एक पद रखा गया है। वहीं महिला खिलाड़ियों में एथलेटिक्स के लिए छह, जिम्नास्टिक और शूटिंग के लिए तीन-तीन, वॉलिबाल, कबड्डी, बास्केट बॉल, तीरंदाजी, जूडो, बॉक्सिंग, तैराकी, कुश्ती के लिए दो-दो और टेबल टेनिस, बैडमिंटन, क्रॉस कंट्री, बुशू और कराटे टीम के लिए एक-एक पद रखा गया है।

भर्ती के लिए अंतरराष्ट्रीय, भारतीय ओलिंपिक संघ और इससे संबद्धता प्राप्त खेल परिसंघों द्वारा आयोजित सीनियर एवं जूनियर प्रतियोगिताओं/ अखिल भारतीय पुलिस खेल प्रतियोगिताओं/ अखिल भारतीय विश्वविद्यालय प्रतियोगिताओं में भर्ती वर्ष के विगत दो वर्षों में पदक अर्जित किया हो या प्रतिभाग किया हो।

Related Articles

Back to top button