मुकेश अंबानी कर रहे ब्रैन मैपिंग

मुंबई। मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने वॉल्ट डिज्नी के साथ 8.5 अरब डॉलर की मीडिया डील की थी, जो एक बड़ी रणनीतिक पहल थी। अब, इस डील से अधिक लाभ उठाने के लिए अंबानी और उनकी टीम नए तरीके अपना रहे हैं। IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) की स्ट्रीमिंग के दौरान विज्ञापनों की संख्या बढ़ाकर वे ज्यादा रेवेन्यू जनरेट करने की योजना बना रहे हैं।

यह एक स्मार्ट रणनीति है, क्योंकि आईपीएल जैसे बड़े इवेंट में भारी दर्शक वर्ग होता है, जो विज्ञापनदाताओं के लिए आकर्षण का केंद्र होता है। इसके साथ ही, अंबानी ब्रैंड मैपिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो उन्हें उन ब्रांड्स और छोटे व्यवसायों को लक्षित करने में मदद करता है, जो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देने में रुचि रखते हैं। इस रणनीति से रिलायंस को न सिर्फ बड़े ब्रांड्स से बल्कि छोटे और मंझले व्यवसायों से भी विज्ञापन राजस्व मिलने की उम्मीद है, जो इसे आर्थिक रूप से और भी मजबूत बना सकता है।

यह कदम रिलायंस के ओटीटी प्लेटफॉर्म की सशक्तीकरण और मीडिया क्षेत्र में उनकी बढ़ती उपस्थिति को और पुख्ता करेगा। मुकेश अंबानी छोटे कारोबारों को IPL में विज्ञापन देने के लिए आकर्षित कर रहे हैं ताकि वे आईपीएल से होने वाली कमाई को बढ़ा सकें। आईपीएल के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए डिज्नी और रिलायंस को भारी खर्च उठाना पड़ा है, जो पिछले कुछ सालों में करीब 10 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है। अब अंबानी ने एक नया तरीका अपनाया है, जिसे “ब्रेन मैपिंग” कहा जा रहा है।

“ब्रेन मैपिंग” एक प्रकार की अध्ययन विधि है, जो मस्तिष्क के काम करने के तरीके और हमारे व्यवहार को समझने की कोशिश करती है। इसमें अनकन्वेंशनल न्यूरोसाइंस स्टडीज का उपयोग किया जाता है, यानी वे रिसर्च जो मस्तिष्क के असामान्य पहलुओं को समझने पर ध्यान देती हैं। इसका उद्देश्य यह जानना होता है कि लोग कैसे सोचते हैं, महसूस करते हैं और अपने फैसले कैसे लेते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो ब्रेन मैपिंग यह समझने में मदद करता है कि हमारे दिमाग में क्या चल रहा है, जब हम किसी चीज़ के बारे में सोचते हैं या कोई निर्णय लेते हैं। इसका इस्तेमाल विज्ञापनों को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि इसके जरिए कंपनियां यह समझ सकती हैं कि दर्शक क्या पसंद करते हैं और किस तरह के विज्ञापन उन्हें आकर्षित करते हैं। अंबानी इस तकनीक का इस्तेमाल करके छोटे व्यापारियों को यह दिखाना चाहते हैं कि IPL जैसे बड़े प्लेटफार्म पर विज्ञापन देने से उनके व्यवसाय को किस प्रकार लाभ हो सकता है।

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