इंडिया गेट पर एक्यूआई गिरकर 251 पर आ गया

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को धुंध की एक पतली परत छाई रही, जिसके चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 226 पर पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, यह ‘खराब’ श्रेणी में आता है। अक्षरधाम और आनंद विहार क्षेत्र में AQI सबसे अधिक 334 रहा, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। इसके बाद एम्स और आसपास के क्षेत्रों में AQI 253 रहा। इंडिया गेट पर AQI गिरकर 251 पर आ गया, जो कि फिर से ‘खराब’ श्रेणी में आता है। यह स्थिति वायु प्रदूषण के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता को दर्शाती है।

8 अक्टूबर को भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने वायु प्रदूषण के मुद्दे पर ‘स्मॉग टावर’ पहुंचकर आम आदमी पार्टी (आप) पर जोरदार हमला किया। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार ने प्रदूषण के नाम पर दिल्ली के लोगों को धोखा दिया है और उनके स्वास्थ्य को खतरे में डाल दिया है।

पूनावाला ने आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी की राजनीति के कारण दिल्ली ‘गैस चैंबर’ बन गई है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने बड़े-बड़े वादे किए थे, लेकिन आज यमुना की स्थिति और प्रदूषण के स्तर से साफ है कि ये वादे पूरे नहीं हुए। उन्होंने यह भी कहा कि दिवाली पर पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद स्मॉग टावर, जिसमें 23 करोड़ रुपये खर्च हुए, बंद पड़ा है।

उनका आरोप था कि आम आदमी पार्टी ने प्रदूषण को लेकर जनता को धोखा दिया है और दिल्ली को सबसे जहरीला शहर बनाने में योगदान दिया है। पूनावाला ने कहा कि इस मुद्दे का पर्दाफाश किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button