बहराइच में धार्मिक जुलूस में हिंसा के बाद स्थिति बिगड़ी

उत्तर प्रदेश के बहराइच में धार्मिक जुलूस के दौरान एक व्यक्ति की हत्या के बाद स्थिति बिगड़ती जा रही है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को घटना के पीछे एक साजिश का संकेत दिया। बीजेपी प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि यह समझने की जरूरत है कि किसकी ताकत बढ़ गई है और ऐसी घटनाएं बढ़ रही हैं। उनसे बहराइच घटना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने साफ कहा है कि सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, ”पिछले कुछ महीनों में किसकी ताकत बढ़ गई है कि ऐसी घटनाएं बढ़ रही हैं?” 

कांग्रेस पर परोक्ष हमला बोलते हुए त्रिवेदी ने कहा, ”कुछ लोग कह रहे थे कि ताकत बढ़ गई है, वे कौन थे?” उनहोंने सवाल करते हुए पूछा कि ये कौन सी शक्तियां हैं जो भारत को कमजोर करना चाहती हैं? उन्होंने लोगों से ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश और धमकी भरे मेल जैसी घटनाओं को एक ही साजिश के हिस्से के रूप में देखने का आग्रह किया, न कि अलग-अलग घटनाओं के रूप में। बहराइच में रविवार को हुई हिंसा के बाद सोमवार को तनाव की स्थिति है और लाठियां तथा लोहे की छड़ें लिए कुछ लोग सड़कों पर घूमते दिखे। कुछ दुकानों और वाहनों में आग भी लगाई गई। 

एक दिन पहले यहां दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा में 22 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। पुलिस ने रविवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के गुजरने के दौरान मंसूर गांव के महाराजगंज इलाके में भड़की अशांति के सिलसिले में एक व्यक्ति पर मामला दर्ज किया है और करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है। पथराव और गोलीबारी में करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए। हिंसा के विरोध में कई जगहों पर प्रदर्शन हुए और पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ नारे लगाए गए। पुलिस बलों ने इलाके में फ्लैग मार्च किया। कुछ दुकानों, घरों और वाहनों में आग लगने से आसमान में काला धुआं उठ रहा था। 

हिंसा पर प्रतिक्रिया देते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश की शांति और सद्भाव को बिगाड़ने की कोई भी साजिश सफल नहीं होगी। दंगाइयों को संरक्षण देने वाले एक बार फिर सक्रिय हो रहे हैं, लेकिन हमें सतर्क और सजग रहना होगा।’’ उन्होंने हिंदी में किए गए अपने पोस्ट में कहा ‘‘प्रदेश के उज्ज्वल भविष्य के साथ छेड़छाड़ नहीं होने दी जाएगी।’’ मौर्य ने कहा कि दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी और पीड़ितों को पूरा न्याय मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी नागरिकों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील करता हूं।’’ 

Related Articles

Back to top button