Trending

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन मना रहे अपना 82वां जन्मदिन

सदी के महानायक अभिनेता अमिताभ बच्चन आज यानी की 11 अक्तूबर को अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं। वह कवि हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं। बता दें कि अमिताभ बॉलीवुड के लीजेंड स्टार हैं। हाालंकि बिग बी ने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। लेकिन उन्होंने हालातों के सामने कभी हार नहीं मानी। आज भी वह अपने दम पर फिल्मों को हिट कराने का मद्दा रखते हैं, तो वहीं कामयाबी बिग बी के कदम चूमती है। तो आइए जानते हैं उनके बर्थडे के मौके पर अभिनेता अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में…

जन्म और परिवार

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में 11 अक्तूबर 1942 को अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ था। इनके पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन था, जोकि एक कवि थे और इनकी मां का नाम तेजी बच्चन था। अमिताभ बच्चन का असली नाम इंकलाब श्रीवास्तव था। क्योंकि अमिताभ के पिता हरिवंश को लगता था कि उनका बेटा उनके दादाजी का पुनर्जन्म हैं, लेकिन कवि सुमित्रानंदन पंत ने हरिवंश बच्चन को अमिताभ नाम सुझाया। इस तरह से अभिनेता का नाम अमिताभ बच्चन पड़ा।

फिल्मी करियर

बता दें कि शुरूआती दिनों में अभिनेता को काफी रिजेक्शन झेलने पड़े, जिसका कारण कभी उनकी हाइट बनती तो कभी आवाज। हालांकि काफी संघर्षों के बाद साल 1969 में अमिताभ बच्चन ने फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक 12 फ्लॉप फिल्में दीं। लेकिन अमिताभ ने हार नहीं मानी। साल 1973 में आई फिल्म जंजीर अभिनेता के लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म ने न सिर्फ अमिताभ को पहचान दिलाई बल्कि इस फिल्म के कारण वह हिंदी सिनेमा के एंग्री यंग मैन बन गए।

हिंदी सिनेमा में कर रहे राज

उस दौर से लेकर आज तक अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा में राज कर रहे हैं। उनको इंडस्ट्री में शहंशाह, महानायक, एंग्री यंग मैन और बिग बी समेत कई नामों से जाना जाता है। अमिताभ ने न सिर्फ अपने अभिनय बल्कि अपनी होस्टिंग से भी लोगों को अपना दीवाना बनाया है। अभिनेता 200 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं।

Related Articles

Back to top button