भारी बारिश राज्य में ‘रेड अलर्ट’ जारी

उत्तराखंड : उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश हुई, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। 10 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राज्य के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। ऋषिकेश में गंगा का जलस्तर काफी बढ़ गया है। जलस्तर त्रिवेणी घाट आरती स्थल तक पहुंचने के बाद SDRF ने यात्रियों के लिए अलर्ट जारी किया है और उन्हें रात में घाटों पर न रुकने की चेतावनी दी है।

राज्य में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हुआ है, जिससे सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं और जनजीवन भी बाधित हुआ है। बद्रीनाथ जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग भी अवरुद्ध हो गया है। देहरादून में जलभराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।पूर्वानुमान में कहा गया है कि 8-9 जुलाई को राज्य के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश और तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, 10 जुलाई को टिहरी, पौड़ी, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत जिलों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गोपेश्वर (चमोली) से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कुमाऊं कमिश्नर, चंपावत, ऊधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ के जिलाधिकारियों और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ क्षेत्र में हुई अत्यधिक बारिश, इससे हुए नुकसान और राहत एवं बचाव कार्यों के संबंध में समीक्षा बैठक की।इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने, विभागों को आपसी समन्वय से काम करने और हर संभावित स्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए।

धामी ने कहा कि राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को लगाया गया है। उन्होंने कहा, “… पिछले 3-4 दिनों से भारी बारिश के कारण टनकपुर, खटीमा, नानकमत्ता और सितारगंज इलाके जलमग्न हो गए हैं… मैंने सभी जगहों पर संबंधित अधिकारियों से बात की है और वर्चुअली स्थिति का जायजा लिया है। सभी जिलाधिकारी मौजूद थे और सभी को लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को बुलाया गया है। सभी विभागों को स्थिति का जायजा लेने के लिए कहा गया है और अधिकारियों को भी घटनास्थलों का दौरा करने के निर्देश दिए गए हैं… गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है…”

Related Articles

Back to top button