कोई शक्ति संविधान को नहीं छू सकती

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा संविधान पर “हमला” विपक्ष के नेतृत्व वाले इंडिया गुट को स्वीकार्य नहीं है। कांग्रेस नेता ने यह बयान उस दिन दिया जब 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हुआ। पत्रकारों को संबोधित करते हुए, रायबरेली के सांसद ने कहा कि कोई भी शक्ति संविधान को छू नहीं सकती है और संविधान की एक पुस्तिका दिखाई।

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी और अमित शाह संविधान पर जो हमला कर रहे हैं वो हमें मंजूर नहीं है, हम ऐसा नहीं होने देंगे। इसलिए, हमने शपथ लेते समय संविधान को हाथ में लिया। उन्होंने कहा कि हमारा संदेश गया, कोई भी शक्ति भारत के संविधान को छू नहीं सकती। 18वीं लोकसभा सत्र का पहला दिन दोनों गुटों के बीच व्यापार आरोप-प्रत्यारोप के बीच शुरू हुआ, क्योंकि पीएम मोदी ने मीडिया को सत्र से पहले अपने संबोधन में आपातकाल लगाने को लोकतंत्र पर “काला धब्बा” बताया।

मोदी ने कहा कि कल 25 जून है। 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर लगे उस धब्बे के 50 साल पूरे हो रहे हैं। भारत की नई पीढ़ी कभी नहीं भूलेगी कि भारत के संविधान को पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था, संविधान के हर हिस्से को फाड़ दिया गया था, देश को जेल में बदल दिया गया था, लोकतंत्र को पूरी तरह से कुचल दिया गया था। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान की रक्षा करते हुए, भारत के लोकतंत्र की रक्षा करते हुए, भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं की रक्षा करते हुए, देशवासी संकल्प लेंगे कि भारत में दोबारा कोई ऐसा काम करने की हिम्मत नहीं करेगा जो 50 साल पहले किया गया था। हम जीवंत लोकतंत्र का संकल्प लेंगे. हम भारत के संविधान के निर्देशों के अनुरूप आम जनता के सपनों को पूरा करने का संकल्प लेंगे। 

Related Articles

Back to top button