रोहित ने स्टार्टअप में किया निवेश

क्रिकेटर मैदान पर चौके-छक्के मारने के साथ ही भविष्य की प्लानिंग में जुट गए हैं। काफी क्रिकेटर अपनी कमाई का कुछ हिस्सा स्टार्टअप में निवेश कर रहे हैं। हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एक स्टार्टअप में बड़ी रकम निवेश की है। सिर्फ रोहित शर्मा ही नहीं स्टार्टअप में अब काफी क्रिकेटर निवेश कर रहे हैं। इंश्योरेंस देने वाली कंपनी Go Digit में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने बड़ी हिस्सेदारी खरीदी थी। यह कंपनी पिछले महीने ही शेयर मार्केट में लिस्ट हुई है।

रोहित शर्मा ने फिनटेक कंपनी LEO1 में बड़ी रकम निवेश की है। कितनी रकम निवेश की है, इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। रोहित शर्मा ने इस कंपनी में निवेश की जानकारी खुद ही दी है। किसी भी फिनटेक सेक्टर में यह उनका पहला इन्वेस्टमेंट है। LEO1 एक ऐसी फिनटेक कंपनी है जो एजुकेशन के सेक्टर में स्टूडेंट्स को फाइनेंशियल सपोर्ट देती है। रोहित शर्मा इस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर हैं। इस मौके पर कंपनी का कहना है कि निवेश की गई रकम को कंपनी अपनी ग्रोथ में लगाएगी।

आज के समय ज्यादातर स्टार्टअप फेल हो रहे हैं, ऐसे में इनमें निवेश करना घाटे का सौदा माना जाता है। वहीं दूसरी ओर कई क्रिकेटर्स के लिए स्टार्टअप में निवेश काफी आकर्षित कर रहा है। जानें, किन-किन क्रिकेटर्स ने स्टार्टअप्स में निवेश किया हुआ है:दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों में शामिल विराट कोहली ने Rage Coffee, Hyperice, Blue Tribe, Go Digi जैसे स्टार्टअप में निवेश किया हुआ है। पिछले महीने Go Digit शेयर मार्केट में लिस्ट हुई है।

दुनिया के महान क्रिकेटरों में शामिल सचिन तेंदुलकर ने पिछले साल हैदराबाद बेस्ड स्टार्टअप आजाद इंजीनियरिंग में कुछ रकम निवेश की है। सचिन ने इसके अलावा Smaash Entertainment, Smartron, Spinny, JetSynthesys और Unacademy में भी निवेश किया है।भारतीय क्रिकेटर आजिंक्य रहाणे भी स्टार्टअप में निवेश करने वालों की लिस्ट में शामिल हैं। इन्होंने महिंद्रा ग्रुप के स्टार्टअप MeraKisan में निवेश किया हुआ है। उन्होंने इस स्टार्टअप के ब्रांड एंबेसडर की भी भूमिका निभाई है।

भारतीय क्रिकेट टीम के संभावित अगले कोच गौतम गंभीर ने हेल्थ मॉनिटरिंग प्लेटफॉर्म FYI Health में निवेश किया है। इन्होंने भी इसमें निवेश की गई रकम का खुलासा नहीं किया है।भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी स्टार्टअप में निवेश करने से पीछे नहीं हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद बेंगलुरु बेस्ड फिटनेस स्टार्टअप Tagda Raho में निवेश किया था। इसके अलावा वह Cars24, Garuda Aerospace, Khatabook आदि स्टार्टअप में भी निवेश कर चुके हैं

क्रिकेट स्टार्स ने जिन कंपनियों में निवेश किया हुआ है, आप भी उनमें या दूसरे स्टार्टअप में निवेश कर सकते हैं। विराट कोहली ने जिस Go Digit कंपनी में निवेश किया है, आप उस कंपनी के शेयर खरीदकर निवेश कर सकते हैं। साथ ही आप दूसरे स्टार्टअप में सीधे भी निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस स्टार्टअप से संपर्क करना पड़ेगा जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं।

Related Articles

Back to top button