चंद्रबाबू नायडू मुख्यमंत्री बनें

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा की मौजूदगी में आयोजित भव्य समारोह में चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। चंद्रबाबू नायडू ने पहली बार 1995 में, फिर 1999 और 2014 में मुख्यमंत्री के रूप में आंध्र प्रदेश की कमान संभाली थी। नायडू के नाम आंध्र के मुख्यमंत्री के रूप में सबसे लंबे समय तक लगातार रहने का रिकॉर्ड भी है, जो 8 साल और 256 दिन है। राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने चंद्रबाबू नायडू को पद की शपथ दिलाई।

एनडीए सूत्रों के अनुसार, पवन कल्याण को उपमुख्यमंत्री पद की पेशकश की गई है। जन सेना को तीन कैबिनेट बर्थ और भाजपा को एक की पेशकश की जा रही है। 175 सदस्यीय आंध्र प्रदेश विधानसभा में, कैबिनेट में मुख्यमंत्री सहित 26 मंत्री हो सकते हैं।मंगलवार को अलग-अलग बैठकों में, तेलुगु देशम विधायक दल और एनडीए सहयोगियों ने नायडू को अपना नेता चुना। विधायकों को संबोधित करते हुए नायडू ने कहा कि वह अमरावती को राज्य की एकमात्र राजधानी के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

टीडीपी सूत्रों ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए उन किसानों को निमंत्रण दिया गया है जिन्होंने अमरावती राजधानी परियोजना के लिए अपनी जमीन दी थी और कुछ ऐसे लोगों को भी जिन्हें पिछली वाईएसआर कांग्रेस सरकार के दौरान कथित रूप से परेशान किया गया था।

चंद्रबाबू नायडू 1995 में पहली बार अविभाजित आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और लगातार दो कार्यकाल पूरे किए। 2014 में वह विभाजन के बाद आंध्र प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री बने और 2019 तक इस पद पर रहे। 2024 के चुनावों में भारी जीत के बाद नायडू चौथी बार मुख्यमंत्री के रूप में वापसी कर रहे हैं।आंध्र प्रदेश में एनडीए, जिसमें टीडीपी, बीजेपी और जनसेना शामिल हैं, ने 164 सीटों के साथ विधानसभा में पूर्ण बहुमत हासिल किया। एक साथ हुए लोकसभा चुनावों में, गठबंधन को राज्य की 25 संसदीय सीटों में से 21 सीटें मिलीं।

Related Articles

Back to top button