स्मृति पीछे अखिलेश आगे

उत्तर प्रदेश के अमेठी से दोबारा चुनाव लड़ रहीं भाजपा की स्मृति ईरानी शुरुआती रुझानों के मुताबिक कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल से पीछे चल रही हैं। भारतीय चुनाव आयोग (ECI) के मुताबिक, ईरानी 18576 से ज्यादा वोटों से पीछे चल रही हैं। स्मृति ईरानी, ​​​​जिन्होंने अमेठी सीट बरकरार रखने का भरोसा दिखाया था, ने किशोरी लाल शर्मा के 66439 वोटों के मुकाबले अब तक 47863 वोट हासिल किए हैं। अमेठी सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों में से सबसे हॉट सीटों में से एक है और एग्जिट पोल में स्मृति ईरानी और गांधीजी के वफादार किशोरी लाल शामा के बीच कड़ी टक्कर की भविष्यवाणी की गई थी। शुरुआती रुझानों से ऐसा लग रहा है कि किशोरी लाल बीजेपी नेता से आगे निकल गए हैं।

कई वर्षों तक कांग्रेस का गढ़ रही स्मृति ईरानी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से राहुल गांधी को हराकर सबसे पुरानी पार्टी से यह सीट छीन ली थी। राहुल गांधी को कांग्रेस के एक अन्य गढ़ रायबरेली से लोकसभा उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद कांग्रेस और भाजपा के बीच बयानबाजी हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के कई दिग्गजों ने किशोरी लाल शर्मा को अमेठी से उम्मीदवार बनाए जाने पर कांग्रेस पर कटाक्ष किया था। प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी से 31 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं कन्नौज से सपा मुखिया अखिलेश यादव 35 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं। 

मेरठ से भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल 11 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश की गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी डॉ. महेश शर्मा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आगे हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि सुबह आठ बजे से फूल मंडी स्थित मतगणना केंद्र में मतों की गिनती शुरू हुई। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण की मतगणना पूरी हो चुकी है जिसमें महेश शर्मा को 53202 मत मिले हैं, जबकि डॉ महेंद्र नागर को 14382 मत प्राप्त हुए। इस हिसाब सेशर्मा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 38,820 मतों से आगे हैं।

Related Articles

Back to top button