बुजुर्ग, दिव्यांग घर से डाल सकेंगे वोट

बुजुर्ग जिसका उम्र 85 साल से ज्यादा है या ऐसा दिव्यांग जिसकी दिव्यांगता 40 फीसदी से ज्यादा है, वह इस लोकसभा चुनाव में घर बैठे वोट डाल सकता है। चुनाव आयोग ने इसके लिए खास सुविधा शुरू की है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एरिया के बूथ अधिकारी (BLO) को शुरू में ही बताना होगा। अपने बूथ एरिया की जानकारी नजदीकी चुनाव आयोग की वेबसाइट www.eci.gov.in से ले सकते हैं। वहीं नगर पालिका या नगर निगम से भी अपने BLO के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए फॉर्म 12D भरकर अपने एरिया के रिटर्निंग ऑफिसर को देना होगा। फॉर्म को चुनाव आयोग की वेबसाइट www.eci.gov.in से या यहां दिए गए लिंक (Form 12D) पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं। अगर फॉर्म भरने में कोई परेशानी आए तो BLO की मदद ले सकते हैं।

जिस एरिया में चुनाव होना है, चुनाव आयोग वहां के लिए अधिसूचना जारी करता है। इसके बाद ही उम्मीदवार नॉमिनेशन फाइल करते हैं। अधिसूचना जारी होने के 4 दिन के अंदर बुजुर्ग और दिव्यांग को BLO को बताना पड़ता है कि वे वोट घर से देंगे। इस दौरान फॉर्म 12D भरकर देना होता है। इसके बाद वोटिंग की जानकारी वोटर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दे दी जाएगी। अगर बात दिल्ली की करें तो दिल्ली में फॉर्म 12D भरने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल है।

इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हो रहे हैं। पहले चरण की वोटिंग कल यानी 19 अप्रैल को 102 सीटों पर होगी। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल, तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को, पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को, छठवें चरण की वोटिंग 25 मई को और सातवें चरण की वेटिंग 1 जून को होगी। 4 जून को चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button