लोकसभा चुनाव कब होगा?

लोकसभा चुनाव की तारीखों का 14 या 15 मार्च को ऐलान हो सकता है। सूत्रों के हवाले से यह बड़ी जानकारी सामने आई है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार इन दिनों कई राज्यों का दौरा कर रहे है।

लोकसभा चुनाव की तारीखों का जल्द ऐलान हो सकता है। बताया जा रहा है कि 14 या 15 मार्च को तारीखों का ऐलान हो सकता है। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। माना जा रहा है कि इस बार 7 या 8 चरणों में चुनाव हो सकते हैं। वहीं, अप्रैल के दूसरे सप्ताह में पहले चरण का मतदान हो सकता है। चुनाव आयोग का राज्यों का दौरा भी 13 मार्च को खत्म होने जा रहा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार इन दिनों राज्यों का दौरा कर रहे हैं। इस दौरान वे लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के साथ जरूरी दिशा-निर्देश दे रहे हैं। राजीव कुमार ने कोलकाता में 5 मार्च को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की हिंसा को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसे लेकर हम जीरो टॉलरेंस की नीति का पालन करेंगे।

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया की आधारशिला के रूप में हम पारदर्शिता पर जोर देते हैं। उन्होंने कहा कि हर स्तर पर हितधारकों और मीडिया को शामिल करने से चुनावों में जवाबदेही, पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित होती है।पिछले लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान 10 मार्च को हुआ था, जिसके बाद 11 अप्रैल 2019 से लेकर 19 मई 2019 तक 7 चरणों में चुनाव हुआ था। नतीजे 23 मई को घोषित किए गए थे। बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए ने 353 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

बता दें कि 2019 में बीजेपी ने 303 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस महज 52 सीटें ही जीत पाई। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 400 पार का नारा दिया है। उन्होंने बीजेपी के लिए 370 सीटें जीतने लक्ष्य रखा है।

Related Articles

Back to top button