व्यवसायी पर राशन घोटाले में ईडी की कार्रवाई

कोलकाता। 24 घंटे से अधिक समय तक तलाशी अभियान चलाने के बाद, प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को बंगाल में कथित राशन वितरण घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में व्यवसायी विश्वजीत दास को गिरफ्तार कर लिया। ईडी ने मंगलवार सुबह कोलकाता के साल्ट लेक में प्रभावशाली व्यवसायी विश्वजीत दास के आवास पर तलाशी शुरू की। शुरुआत में दास घर पर नहीं थे। ईडी के अधिकारियों ने दास से फोन पर संपर्क किया और वह रात में पहुंचे। फिर उन्होंने तलाशी के साथ-साथ उससे पूछताछ भी शुरू कर दी। पूछताछ आज सुबह तक चली। इसके बाद केंद्रीय जांच एजेंसी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। ईडी सूत्रों का दावा है कि व्यवसायी सहयोग नहीं कर रहा था और जांच के दौरान उसके जवाबों में कई विसंगतियां पाई गईं।

दास का आयात-निर्यात का बड़ा कारोबार है और वह एक प्रतिष्ठित जौहरी भी हैं। उनका मूल निवास उत्तर 24 परगना जिले के बोनगांव में स्थित है, जहां ईडी ने कुछ हफ्ते पहले छापेमारी की थी और तृणमूल कांग्रेस नेता और बोनगांव नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष शंकर आध्या को गिरफ्तार किया था। दास को गिरफ्तार टीएमसी नेता का करीबी सहयोगी बताया जाता है।

ईडी ने कुछ दिन पहले जेल में शंकर आध्या से पूछताछ की थी और गिरफ्तार नेता के परिवार के सदस्यों से भी एजेंसी ने पूछताछ की थी. सूत्रों का दावा है कि इन पूछताछ के दौरान कारोबारी बिस्वजीत दास का नाम सामने आया, जिसके बाद राशन वितरण घोटाले में उनकी भूमिका की जांच के लिए उनके आवास पर छापेमारी की गई। ईडी के सूत्रों का दावा है कि इस भ्रष्टाचार से कमाए गए करोड़ों रुपये दास के कारोबार के जरिए सफेद किए गए होंगे। गिरफ्तार व्यवसायी को कोलकाता की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा और एजेंसी आगे की पूछताछ के लिए उसकी हिरासत की मांग करेगी।

Related Articles

Back to top button