पाकिस्तान में होंगे दो प्रधानमंत्री

पाकिस्तान। 8 फरवरी को हुए चुनाव के बाद से ये सवाल लगातार उठ रहे हैं कि कौन पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री बनेगा। पाकिस्तान से जो खबरें आ रही हैं उसके अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद को लेकर पीएमएल नवाज और बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के बीच डील फाइनल हो गई है। पाकिस्तान में दो प्रधानमंत्री का फॉर्मूला तय किया गया है। पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के बाद वहां जोड़ तोड़ की राजनीति भी लगातार जारी है। इमरान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने पाले में लाने की कोशिशें भी तेज हो गई हैं।

अगर पीएमएलएन को पूर्ण बहुमत मिलता तो नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ खुद उनके प्रधानमंत्री बनने का ऐलान कर चुके थे। लेकिन पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक नवाज शरीफ गठबंधन सरकार संभालने के इच्छुक नहीं थे। उन्हें लगता है कि कमजोर सरकार में फैसले लेना मुश्किल होगा। वहीं पिछले बार गठबंधन सरकार में विदेश मंत्री रहे बिलावल भुट्टो ने चुनाव से पहले ही साफ कर दिया था कि वो इस बार नवाज सरकार में मंत्री नहीं बनेंगे। पीपीपी इस बार बिलावल भुट्टो को प्रधानमंत्री बनाने के मुद्दे पर अड़ी हुई है।   

पाकिस्तान की मीडिया के अनुसार, नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज औऱ बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने नई सरकार के गठन का फॉर्मूला तैयार किया है। इसके अनुसार दो प्रधानमंत्री होंगे। पहेल तीन साल नवाज शरीफ और फिर बिलावल भुट्टो को पीएम पद मिलेगा। बता दें कि पाकिस्तान चुनाव में पीएमएलएन को 75 सीटें मिली हैं। पीपीपी के हिस्से 54 सीट आई है। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान ने 17 सीटों पर जीत दर्ज की है।

Related Articles

Back to top button