भारत ने बढ़ाए हाथ,पाक‍िस्‍तान‍ियों को लुटेरों से बचाया

भारत ने जिंदादिली दिखाते हुए दुश्मन देश पाकिस्तान की मदद की है। भारतीय नौसेना ने अरब सागर में एंटी पाइरेसी ऑपरेशन चलाते हुए 19 पाकिस्तानी नागरिकों की जान बचाई। इन्हें सोमालियाई समुद्री लुटेरों ने किडनैप कर लिया था। करीब 11 समुद्र लुटेरे उन्हें किडनैप करके ईरान का झंडा लगे जहाज में ले जा रहे थे, लेकिन भारतीय नौसेना ने अपने युद्धपोत INS सुमित्र को भेजकर उन्हें रेस्क्यू किया। सभी पाकिस्तानी सुरक्षित हैं और कड़ी सुरक्षा में उन्हें उनके देश रवाना किया गया।

भारतीय नौसेना प्रवक्ता ने X हैंडल पर पोस्ट करके मामले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि FV अल नाईमी नामक जहाज में 19 पाकिस्तानी अपने देश की तरफ जा रहे थे कि समुद्र में गश्त कर रहे भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS सुमित्रा को हाईजैक होने के सिग्नल मिले।संदेश मिलते ही नौसैनिकों ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए समुद्री लुटेरों की लोकेशन ट्रेस की और मौके पर पर पहुंचकर जहाज का रास्ता रोका। भारतीय नौसेना के कमांडो ने सभी 19 बंधक पाकिस्तानी नागरिकों को रिहा कराया और 11 समुद्री लुटेरों को गिरफ्तार किया।

बता दें कि पिछले 36 घंटों में भारतीय नौसेना ने दूसरा रेस्क्यू ऑपरेशन समुद्र में चलाया। इससे पहले रविवार रात को भारतीय नौसेना ने सोमालिया के पूर्वी तट पर एक बचाव अभियान चलाया था। इस अभियान के तहत 17 ईरानी नागरिकों को समुद्री डाकुओं से बचाया गया था।

ईरान का फिशिंग वैसेल FV ईमान 17 ईरानी क्रू मेंबर्स को लेकर अपने देश जा रहा था कि समुद्री डाकुओं ने उन्हें घेर लिया। हेलिकॉप्टर और नौकाओं की मदद से दोनों रेस्क्यू ऑपरेशन कोच्चि के पश्चिम से 1574 किलोमीटर (850 नॉटिकल मील) दूर चलाए गए और दोनों सफल रहे। अरब सागर में समुद्री लुटेरों ने छठी बार हमला किया है।

Related Articles

Back to top button