भारत की बेटी, दुन‍िया की सबसे होनहार छात्र

 इंडो अमेरिकन प्रीशा चक्रवर्ती विश्व की सबसे होनहार छात्र बन गई हैं। 9 वर्षीय प्रीशा को अमेरिका की Johns Hopkins Centre for Talented Youth (JH-CTY) ने यह ख्वाति दी है। खास बात यह है कि 90 देशों के 16000 बच्चों के बीच हुई प्रतियोगिता के बाद भारतीय मूल की प्रीशा चक्रवती को चुना है। उसने परीक्षा में असाधरण प्रदर्शन कर यह मुकाम हासिल किया है।

जानकारी के अनुसार Preesha Chakraborty कैलिफोर्निया स्थित फ्रेमोंट के Warm Spring Elementary school में तीसरी कक्षा की छात्रा है। उसने साल 2023 की गर्मियों में यूएस बेस्ड Johns Hopkins Centre for Talented Youth की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। सेंटर ने हाल ही में इसके नतीजे घोषित किए हैं। एग्जाम में हिस्सा रहे छात्र लंबे समय से नतीजों का इंतजार कर रहे थे। यह अमेरिका का प्रतिष्ठित टेलंट हंट होता है।

JH-CTY के जारी नतीजों के अनुसार प्रीशा ने अलग-अलग टेस्ट ACT American  College Testing), SAT(Scholastic Assessment Test), Scholastic Assessment Tes और School and College Ability Test आदि में असाधारण प्रदर्शन किया, जिसके लिए उसे यह सम्मान दिया गया है। जानकारी के अनुसार हर साल होने वाले इस टेस्ट में केवल 30 फीसदी से कम बच्चे ही पास हो पाते हैं।

प्रीशा चक्रवर्ती ने न केवल यह प्रतियोगिता पास कर बल्कि 99 फीसदी अंक लाकर असाधारण प्रदर्शन किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रीशा Mensa Foundation की लाइफ टाइम मेंबर हैं। यह फाउंनडेशन विश्व की सबसे पुरानी IQ society में से एक है। प्रीशा चक्रवर्ती को ट्रेवल करना पसंद है। उसके परिजनों के अनुसार प्रीशा को लंबी पैदल यात्राएं करना पसंद है। वह हमेशा कुछ नया सीखने के लिए काफी उत्साहित रहती है। उसे मार्शल आर्ट पसंद है, वह हमेशा न्यू इनोवेशन की तरफ अट्रैक्ट होती है। वहीं, उसके शिक्षकों ने मीडिया में दिए बयान में कहा कि वह हमेशा अपनी ग्रेड से ऊपर के सवाल हल करती है। उसमें असाधरण प्रतिभा है। स्कूल को उस पर गर्व है।

Related Articles

Back to top button