सपने में राम जी ने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या नहीं आएंगे

बिहार के मंत्री तेज प्रताप यादव ने दावा किया है कि भगवान राम ने उन्हें सपने में कहा था कि वह 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर के भव्य अभिषेक कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने एक समारोह में कहा कि चुनाव खत्म होते ही राम को भुला दिया जाता है…क्या यह अनिवार्य है कि वह 22 जनवरी को आएंगे? चारों शंकराचार्यों के सपने में आए थे। राम मेरे सपने में भी राम जी आए और कहा कि मैं नहीं आऊंगा, यहां पाखंड है। 

तेज प्रताप चार शंकराचार्यों का जिक्र कर रहे थे, माना जाता है कि आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित चार मठों के मठाधीशों के इस कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना नहीं है। उनके भाई, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, जो अब सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनता दल का नेतृत्व करते हैं, ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। विपक्षी बीजेपी ने भी इस टिप्पणी पर कुछ नहीं कहा है। तेज प्रताप इससे पहले 22 जनवरी के कार्यक्रम में विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर एक कैबिनेट सहयोगी के सामने उपस्थित हुए थे, जिसमें उन्होंने लोगों से धर्म पर बयान देते समय सावधानी बरतने का आग्रह किया था।

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जैसे-जैसे राम मंदिर का अभिषेक करीब आ रहा है, विपक्षी दल इस मामले का राजनीतिकरण करता नजर आ रहा है। इस बीच बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने राम मंदिर पर विवादित बयान दिया है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि अगर तुम घायल हो जाओगे तो कहाँ जाओगे? मंदिर या अस्पताल? अगर आप शिक्षा चाहते हैं और अधिकारी, विधायक या सांसद बनना चाहते हैं तो क्या आप मंदिर या स्कूल जाएंगे? उन्होंने कहा कि फ़तेह बहादुर सिंह (राजद विधायक) ने वही बात कही जो सावित्रीबाई फुले ने कही थी. यहाँ क्या ग़लत है? उन्होंने सावित्रीबाई फुले का हवाला दिया। 

चंद्रशेखर ने सवाल करते हुए कहा कि क्या शिक्षा आवश्यक नहीं है?…उन्होंने कहा कि हमें छद्म हिंदुत्व और छद्म राष्ट्रवाद से सावधान रहना चाहिए…जब भगवान राम हममें से प्रत्येक में और हर जगह बसते हैं, तो आप उन्हें खोजने के लिए कहां जाएंगे? उन्होंने साफ तौर पर कहा कि साइट्स जो आवंटन किया गया है उसे शोषण का स्थल बना दिया गया है, जिसका उपयोग समाज में कुछ षड्यंत्रकारियों की जेबें भरने के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा कि फतेह बहादुर ने अपनी बात नहीं बोली बल्कि उन्होंने तो हमारी माता सावित्री बाई फुले जो देश की पहली महिला शिक्षिका थी, उन्हीं की बात को दोहराया है।

Related Articles

Back to top button