शेरिंग टोबगे की भूटान चुनाव में जीत,मोदी ने दी बधाई

भूटान में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने देश के संसदीय चुनाव में जीत हासिल की, जिससे पूर्व प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे की सत्ता में वापसी का रास्ता साफ हो गया। टोबगे की पार्टी ने नेशनल असेंबली की 47 में से 30 सीटें जीतीं। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व सिविल सेवक पेमा चेवांग के नेतृत्व वाली भूटान टेंड्रेल पार्टी ने 17 सीटें हासिल कीं। सत्तारूढ़ ड्रुक न्यामरूप त्शोग्पा पार्टी सहित तीन अन्य दल मंगलवार को हुए दूसरे दौर के मतदान के लिए अर्हता प्राप्त नहीं कर सके। नवंबर में शुरुआती दौर के मतदान में वे चुनावी मुकाबले से बाहर हो गए।

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को टोबगे को चुनाव जीतने के लिए बधाई दी। पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि भूटान में संसदीय चुनाव जीतने के लिए मेरे मित्र शेरिंग टोबगे और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को हार्दिक बधाई। दोस्ती और सहयोग के अपने अनूठे संबंधों को और मजबूत करने के लिए फिर से मिलकर काम करने को उत्सुक हूं। दक्षिण एशिया में रणनीतिक प्रभाव की प्रतिस्पर्धा के बीच भूटान में चुनाव के नतीजे भारत और चीन के लिए महत्वपूर्ण हैं। टोबगे, जो पहले 2013 और 2018 के बीच प्रधान मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं, को भारत समर्थक के रूप में देखा जाता है।

पैकेज डील  प्रस्ताव डोकलाम सीमा विवाद को सुलझाने का प्रयास है। पैकेज डील, जिसे बीजिंग 1990 के दशक से आगे बढ़ा रहा है, चीन को पश्चिमी भूटान में विवादित क्षेत्रों पर नियंत्रण देगा, जहां डोकलाम स्थित है, बदले में थिम्पू उन क्षेत्रों को सुरक्षित करेगा जिन पर वह उत्तरी सीमा पर दावा करता है। निवर्तमान प्रधान मंत्री लोटे शेरिंग ने चीन के साथ एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें दोनों देशों के बीच सीमा के परिसीमन और सीमांकन पर एक संयुक्त तकनीकी टीम की जिम्मेदारियों को रेखांकित किया गया। 

Related Articles

Back to top button