हनुमानगढ़ी,गर्भ गृह की पूजा, तैयारियों की करेंगे समीक्षा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 22 जनवरी को होने वाले अभिषेक समारोह की चल रही तैयारियों की समीक्षा करने के लिए आज अयोध्या में हैं। वह राम मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों और संतों के साथ बैठक भी करेंगे। हालांकि, अयोध्या पहुंचने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की। योगी ने इसके बाद अयोध्या में राम मंदिर ‘गर्भ गृह’ में पूजा की। मुख्यमंत्री दोपहर में सर्किट हाउस में वन एवं शहरी विकास विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनियों का अवलोकन करेंगे। 22 जनवरी को राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों पर चर्चा के लिए बैठक शाम को होगी। 

22 जनवरी, 2024 को होने वाले महत्वपूर्ण अभिषेक समारोह के लिए मेहमानों को 8,000-10,000 से अधिक निमंत्रण दिए गए हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भीड़ और भीड़ को रोकने के लिए भक्तों से 22 जनवरी को मंदिर शहर अयोध्या का दौरा करने से बचने की अपील की है। 22 जनवरी को राम मंदिर उद्घाटन के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, जिसमें गणमान्य व्यक्ति और सभी क्षेत्रों के लोग शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को भव्य मंदिर में रामलला की मूर्ति की स्थापना में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी को दोपहर में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का निर्णय लिया है। भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या, भारत के लोगों के लिए महान आध्यात्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखती है। ट्रस्ट ने समारोह के लिए सभी संप्रदायों के 4,000 संतों को भी आमंत्रित किया है। अयोध्या में राम लला (शिशु भगवान राम) के प्राण-प्रतिष्ठा (अभिषेक) समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे। वाराणसी के एक पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे। 14 जनवरी से 22 जनवरी तक, अयोध्या में अमृत महोत्सव मनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button