बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तीसरे चरण की शुरुआत

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को राज्य की प्रमुख स्वास्थ्य योजना – बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तीसरे चरण की शुरुआत की, जो अब राज्य की लगभग 90% आबादी को कवर करेगी। यह योजना पहली बार पांच साल से अधिक समय पहले शुरू की गई थी, शुरुआत में केवल गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को कवर किया गया था, जो सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में ₹5 लाख तक का कैशलेस चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकते थे।  इसे सरकारी कर्मचारियों और आयकर दाताओं को छोड़कर पूरी आबादी तक बढ़ा दिया गया है।

यह अनुमान लगाया गया है कि राज्य की लगभग 90% आबादी को कवर करने वाले 1.10 करोड़ से अधिक परिवारों को बीएसकेवाई के तहत स्वास्थ्य आश्वासन प्रदान किया जाएगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि ओडिशा में कोई भी परिवार गंभीर बीमारियों के लिए उच्च व्यय को पूरा करने के लिए वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण असुरक्षित नहीं रहेगा। इस प्रकार ओडिशा के लोगों के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का वादा पूरा हुआ। पटनायक ने लाभार्थियों के लिए नया ‘बीएसकेवाई नबीन कार्ड’ लॉन्च करते हुए कहा कि ओडिशा के लोगों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करना मेरा सपना रहा है, जहां स्वास्थ्य सेवा एक अधिकार है। 

जब 15 अगस्त, 2018 को बीएसकेवाई की घोषणा की गई थी, तो गरीब किसानों, बीपीएल कार्ड, अंत्योदय अन्न योजना कार्ड या ग्रामीण क्षेत्रों में ₹50,000/- की वार्षिक आय वाले। शहरी क्षेत्रों में 60,000/- रुपये तक की आय वाले बीएसकेवाई कार्ड दिए गए, जिसका उपयोग 200 से अधिक सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में प्रति परिवार अधिकतम 5 लाख रुपये और परिवार की महिला सदस्यों के लिए अतिरिक्त 5 लाख रुपये के इलाज के लिए किया जा सकता है। 

Related Articles

Back to top button