लाउडस्पीकर प्रतिबंध पर पुलिस ने दिये दिशानिर्देश

इंदौर (मध्य प्रदेश): धार्मिक समारोहों में निर्धारित सीमा से अधिक ध्वनि पर लाउडस्पीकर और डीजे पर प्रतिबंध लगाने के राज्य सरकार के हालिया आदेश के कार्यान्वयन के संबंध में चंदन नगर पुलिस ने क्षेत्रों के धार्मिक नेताओं के साथ बैठक की। चंदन नगर थाना प्रभारी इंद्रमणि पटेल ने सभी समुदायों के धार्मिक स्थलों के प्रतिनिधियों से धार्मिक स्थलों में लाउडस्पीकर के अवैध उपयोग को नियंत्रित करने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करने का आग्रह किया। मौलवियों और पुजारियों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निर्धारित मात्रा का उपयोग करने की सलाह दी गई। बैठक में कई धार्मिक नेताओं ने भाग लिया और पुलिस अधिकारियों को दिशानिर्देशों का पालन करने का आश्वासन दिया।

इंदौर नगर निगम ने राजवाड़ा बाजार के आसपास दुकानों के बाहर रखा सामान जब्त कर लिया। यह कार्रवाई महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा दुकानदारों को अपना सामान अपनी दुकानों के अंदर रखने की सलाह देने के एक दिन बाद हुई। निरीक्षण के दौरान भार्गव ने दुकानदारों को चेतावनी दी थी कि आईएमसी फुटपाथों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने जा रही है, जिससे क्षेत्र में यातायात जाम हो रहा है।

मेयर ने दुकानदारों से कहा था “जब आप फुटपाथ पर सामान रखते हैं, तो पैदल चलने वालों को सड़कों पर चलने के लिए मजबूर होना पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप यातायात जाम हो जाता है। सभी की सुविधा के लिए, सामान दुकानों के अंदर रखें अन्यथा आईएमसी उन्हें जब्त कर लेगी और जुर्माना लगाएगी। इसके साथ ही मेयर ने राजवाड़ा बाजार के मध्य में सिटी बसों का परिचालन इस तरह से करने को लेकर भी संबंधित पदाधिकारी को निर्देशित किया, जिससे ट्रैफिक की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि आम लोगों की सुविधा के लिए राजवाड़ा में सार्वजनिक परिवहन का संचालन जरूरी है।

Related Articles

Back to top button