भारत-पाकिस्तान आपस में सुलझाएं कश्मीर मुद्दा-माओ निंग

कश्मीर मुद्दे को भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत और परामर्श के माध्यम से हल किया जाना चाहिए। चीन ने मंगलवार को अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्ववर्ती राज्य जम्मू और कश्मीर पर केंद्र सरकार के फैसले को बरकरार रखा। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने इस मुद्दे पर चीन की प्रतिक्रिया मांगने वाले एक पाकिस्तानी पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि कश्मीर मुद्दे पर, चीन की स्थिति सुसंगत और स्पष्ट है।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के केंद्र सरकार के फैसले को सर्वसम्मति से बरकरार रखा। शीर्ष अदालत ने जल्द से जल्द राज्य का दर्जा बहाल करने के साथ-साथ अगले साल 30 सितंबर तक विधानसभा चुनाव कराने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच अतीत से चला आ रहा विवाद है और इसे संयुक्त राष्ट्र चार्टर, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के प्रस्तावों और प्रासंगिक द्विपक्षीय समझौतों के अनुसार शांतिपूर्ण तरीकों से उचित रूप से संबोधित किया जाना चाहिए।

माओ ने कहा, प्रासंगिक पक्षों को बातचीत और परामर्श के माध्यम से विवाद को सुलझाने और क्षेत्र में शांति और स्थिरता की रक्षा करने की जरूरत है। चीन के सदाबहार सहयोगी पाकिस्तान ने सोमवार को कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का कोई कानूनी मूल्य नहीं है, यह कहते हुए कि अंतरराष्ट्रीय कानून 5 अगस्त, 2019 को नई दिल्ली की “एकतरफा और अवैध कार्रवाइयों” को मान्यता नहीं देता है।

Related Articles

Back to top button