Trending

 गाजा में सामने आया रोमन युग का सबसे बड़े कब्रिस्तान, सीसा निर्मित दुर्लभ ताबूत मिला

गाजा सिटी। गाजा पट्टी में रोमन युग के कब्रिस्तान से दर्जनों प्राचीन कब्रें और सीसा निर्मित दो ताबूत मिली हैं। यह स्थल करीब 2000 साल पुराना है और पुरातत्वविद इसे गाजा में पाया गया अब तक का सबसे बड़ा कब्रिस्तान बता रहे हैं।

पिछले साल उत्तरी गाजा पट्टी में जबालिया के पास मिस्र द्वारा वित्त पोषित एक आवास परियोजना के निर्माण के दौरान श्रमिक इस स्थल पर आए थे। इसके बाद कमर्मचारियों ने फ्रांसीसी विशेषज्ञों के सहयोग से 2,700 वर्ग मीटर क्षेत्र में खुदाई करने का काम किया। पुरातत्वविदों के लिए यह स्थल अब ‘सोने की खान’ साबित हो रहा है।

पुरातत्वविदों का कहना है कि इस स्थल पर जनवरी में 60 कब्रों की खोज एक बड़ी कामयाबी थी, लेकिन यह संख्या बढ़कर अब 135 हो गई है। खुदाई का नेतृत्व करने वाले फ्रांसीसी पुरातत्वविद रेने एल्टर ने कहा कि शोधकर्ताओं ने 100 से अधिक कब्रों का अध्ययन किया है।

एल्टर ने सीसे से बने ताबूत की ओर इंगित करते हुए कहा- एक में अलंकृत अंगूर के पत्ते हैं, तो दूसरे में डॉल्फिन की छवियां हैं। उन्होंने इसे असाधारण खोज के रूप में वर्णित किया। उन्होंने कहा कि गाजा में पहली बार सीसा निर्मित ताबूत की खोज की गई है।

Related Articles

Back to top button