Trending

 15 दिनों से बन्द है हेलंग-उर्गम मोटर मार्ग, 9 ग्राम पंचायतों में खाद्यान्न संकट की स्थिति

जोशीमठ। जोशीमठ प्रखंड के उर्गम घाटी की 9 ग्राम पंचायतों को जोड़ने वाला हेलंग-उर्गम मोटर मार्ग बीते 15 दिनों से अवरुद्ध है। इससे क्षेत्र में खाद्यान्न संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

उर्गम घाटी के ग्रामीणों ने कार्यदायी संस्था एवं प्रशासन से सड़क खोलने की लगातार गुहार लगाई जा रही है लेकिन स्थिति जस की तस है। सड़क खोलने की दिशा में कोई शुरुआत तक नहीं हो सकी।

सोमवार को ब्लॉक प्रमुख हरीश परमार ने एसडीएम को पत्र देकर स्पष्ट किया है कि विगत 15 दिनों से हेलंग-उर्गम मोटर मार्ग अवरुद्ध है जिसके कारण उर्गम घाटी की 9 ग्राम पंचायतों में खाद्यान्न संकट गहरा गया है। उन्होंने पत्र में कहा कि पूर्व में भी सड़क न खुलने की स्थिति में जनांदोलन की लिखित सूचना दी गई थी, जिसका कोई प्रभाव कार्यदायी संस्था पर नहीं हुआ और सड़क आज भी अवरुद्ध है।

एसडीएम को दिये गए पत्र में कहा गया है कि यदि 23 अगस्त तक हेलंग-उर्गम मोटर मार्ग पर वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं हुई तो घाटी के ग्रामीण 24 अगस्त को तहसील का घेराव व धरना/प्रदर्शन के लिए बाध्य होंगे। एसडीएम को दिए पत्र की प्रति जिलाधिकारी चमोली एवं थानाध्यक्ष जोशीमठ को भी प्रेषित की गई है।

प्रधान संगठन जोशीमठ के अध्यक्ष अनूप नेगी ने कहा कि शासन-प्रशासन की अनदेखी व उपेक्षा के कारण न केवल उर्गम घाटी के 9 ग्राम पंचायतों के ग्रामीण परेशानी में हैं बल्कि पवित्र श्रावण मास/पुरषोत्तम मास में शिव भक्त श्रद्धालु पंच केदारों में एक भगवान कल्पनाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए भी नहीं पहुंच सके।

Related Articles

Back to top button