Trending

हिमाचल प्रदेश में महंगा हुआ डीजल

शिमला। हिमाचल प्रदेश में डीजल के दाम बढ़ गए हैं। राज्य में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सुखविन्दर सिंह सुक्खू सरकार ने डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है।

राज्य सरकार ने डीजल पर वैट में संशोधन के संबंध में अधिसूचना जारी की है। इसके बाद आधी रात से वैट बढ़ोतरी लागू हो गई है। अधिसूचना के मुताबिक सरकार ने डीजल पर वैट 9.96 फीसदी से बढ़ाकर 13.9 फीसदी प्रति लीटर कर दिया है। इस बढ़ोतरी के बाद डीजल पर वैट, जो पहले 7.40 रुपये प्रति लीटर था, अब 10.40 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इससे राज्य में प्रति लीटर डीजल की कीमत मौजूदा 86 रुपये से बढ़कर 89 रुपये प्रति लीटर हो गई।

सुक्खू सरकार ने छह माह के भीतर दूसरी बार डीजल पर वैट बढ़ाया है। इससे पहले इसी साल सात जनवरी को भी डीजल पर वैट तीन फीसदी बढ़ाया गया था। दिसम्बर 2022 में जब सुक्खू सरकार ने सत्ता संभाली थी, तब डीजल पर वैट 4.40 रुपये प्रति लीटर था, जो अब बढ़कर 10.40 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

सुक्खू ने पदभार ग्रहण करने के बाद कहा था कि प्रदेश की वित्तीय हालत सही नहीं है और आर्थिक सुधारों के लिए उनकी सरकार को कड़े कदम उठाने के लिए बाध्य होना पड़ेगा। मौजूदा समय में हिमाचल प्रदेश पर कर्ज का बोझ 75 हजार करोड़ रुपये पहुंच गया है।

उधर, प्रदेश के मंडी और कुल्लू जिलों में बाढ़ और भूस्खलन से हालात बेहद खराब हैं। कई लोगों की आपदा में जान गई है। राज्य सरकार के प्रारंभिक अनुमान के अनुसार मानसून की वर्षा के कारण हिमाचल में आठ हजार करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है।

Related Articles

Back to top button