बीजेपी मजबूत,कांग्रेस कमजोर स्थिति में

हिमाचल प्रदेश।संकटमोचक डीके शिवकुमार द्वारा हिमाचल प्रदेश का राजनीतिक संकट खत्म होने की घोषणा के एक दिन बाद, राज्य कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का “कार्य” “हमसे बेहतर” है। यह दावा करते हुए कि भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों के अनुसार ‘बहुत सारे काम करेगी’, उन्होंने कहा कि कांग्रेस कमजोर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि मैं पहले दिन से सीएम से कह रही थी कि हम आगामी चुनाव का मुकाबला तभी कर पाएंगे जब वह संगठन को मजबूत करेंगे। यह हमारे लिए बहुत कठिन स्थिति है। हम ज़मीन पर बहुत सारी कठिनाइयाँ देख सकते हैं – पीएम मोदी के निर्देशों के अनुसार, बीजेपी बहुत कुछ करने जा रही है। हम वहां कमजोर स्थिति में हैं।

प्रतिभा सिंह ने कहा कि मैंने उनसे बार-बार आग्रह किया कि हमें मजबूत होने की जरूरत है और पार्टी को संगठित करने की जरूरत है। मैं कह सकती हूं कि यह एक कठिन समय है। फिर भी हमें चुनाव लड़ना है और जीतना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है…यह सच है कि बीजेपी का कामकाज हमसे बेहतर है। यह पूछे जाने पर कि लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में प्रचार का चेहरा कौन होगा – सीएम सुक्खू या वह -उन्होंने कहा कि यह आलाकमान को तय करना है। यह तय करना मेरा काम नहीं है। मैं एक कार्यकर्ता की तरह, एक मौजूदा सांसद की तरह जाऊंगी। राज्य पार्टी प्रमुख के रूप में, संगठन में लोगों को मजबूत करना मेरी जिम्मेदारी है और मैं इसके लिए सभी प्रयास कर रही हूं।

6 कांग्रेस विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने पर प्रतिभा सिंह ने कहा कि उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है. हाईकमान तय करेगा कि अब उनकी क्या भूमिका होगी और आने वाले समय में क्या रणनीति बनाई जाएगी…वे (अदालत में) जाएंगे और हर कोई न्याय के लिए लड़ता है…मुझे नहीं पता कि निर्देश क्या थे।’ उन्हें भी इस फैसले से दुख हुआ होगा क्योंकि वे सभी कांग्रेस के लोग हैं और अपने अधिकारों के लिए, अपनी मांगों के लिए लड़ रहे थे… देखते हैं स्थिति क्या बनती है। उन्होंने कहा कि फिलहाल वे कड़ी सुरक्षा में हैं. इसलिए, उनसे मिलना आसान नहीं है…मैं उनसे संपर्क नहीं कर पा रहा हूं क्योंकि उनके फोन बंद हैं। पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है। आप उनसे बात नहीं कर सकते, आप उनसे मिल नहीं सकते। ये सबकुछ आसान नहीं है। देखते हैं क्या स्थिति बनती है। 

जब उनसे पूछा गया कि क्या बीजेपी उन्हें मंडी से मैदान में उतारकर विक्रमादित्य सिंह को अपने पाले में लाना चाहती है, प्रतिभा सिंह ने कहा कि हमने इस बारे में नहीं सोचा है। हम उनके संपर्क में नहीं हैं. भगवान जाने आने वाले समय में क्या स्थिति बनेगी। कांग्रेस पार्टी किसे मैदान में उतारना चाहती है और टिकट देना चाहती है, इसका फैसला आलाकमान को करना है – इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा. हम उनके आदेश के अनुसार आगे बढ़ेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चलो देखते हैं। मैंने अपना पूरा जीवन कांग्रेस पार्टी में बिताया है। हमारी शुरुआत कांग्रेस पार्टी से हुई। हम कांग्रेस की विचारधारा से जुड़े हैं। मैं नहीं कह सकता कि कल क्या हो सकता है।

Related Articles

Back to top button