ओवरस्पीड तो ड्राइविंग लाइसेंस,रजिस्ट्रेशन होगा रद्द

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में दुर्घटना को रोकने एवं अधिक स्पीड से चलने वाले वाहनों (Driving license and vehicle registration) पर नियंत्रण के लिए पुलिस ने कमर कस ली है. पुलिस के मुताबिक, करीब 161 वाहन चिन्हित किए गए हैं.आप किसी भी दोस्त को मांगने पर गाड़ी दे रहे हैं तो ये जरूर जान लें कि वो स्पीड लिमिट में गाड़ी चलाता है या फिर तूफान की तरह. क्योंकि उसकी स्पीड आपके वाहन की ‘जिंदगी’ खत्म कर सकती है. राजधानी में करीब 200 वाहनों के रजिस्ट्रेशन समाप्त करने के लिए लखनऊ पुलिस ने कमर कस ली है. यह वो वाहन हैं, जो स्पीड लिमिट से अधिक तेजी से भाग रही थीं. इसके अलावा कुछ ऐसे भी वाहन हैं, जिनके द्वारा बार-बार ट्रैफिक नियम तोड़ा जा रहा है, हालांकि अभी तक ऐसा करने पर सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जा रही थी.

लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के प्रवक्ता के मुताबिक, ‘राजधानी में यातायात माह चलाने और जागरूकता अभियान चलाने के बाद भी लोग ट्रैफिक नियमों को तोड़ने से बाज नहीं आ रहे हैं. ऐसे में रोजाना ढाई हजार से अधिक लोगों के अलग-अलग नियमों को तोड़ने पर चालान किया जा रहा है. इसमें कुछ एक बार चालान होने पर दोबारा ट्रैफिक रूल्स को मानने लगते हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो उसके बाद भी बाज नहीं आ रहे हैं. ऐसे में परिवहन विभाग ने ऐसे लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने के निर्देश दिए हैं, हालांकि लखनऊ पुलिस इन लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस तो रद्द करवाएगी ही साथ ही उस गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भी रद्द करवाने के लिए पैरवी करेगी.’

पुलिस के मुताबिक, ‘विभाग ऐसे वाहनों पर अधिक केंद्रित है, जो स्पीड लिमिट से अधिक तेज सड़कों पर दौड़ रही हैं और वो एक बार नहीं बल्कि कई बार स्पीड रूल तोड़ रही हैं. ऐसे में करीब 161 वाहनों को चिन्हित किया गया है, जिनके खिलाफ तेज स्पीड में गाड़ी भगाने पर चालान हुआ और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. अब इन तूफान की तरह चलने वाले वाहनों को ही सड़कों से गायब किया जाएगा. यानिकि उनका रजिस्ट्रेशन समाप्त करवाने के लिए पैरवी की जायेगी.’

दरअसल, राजधानी में सबसे ज्यादा ओवरस्पीडिंग, बिना हेलमेट के बाइक चलाने, तीन सवारी बैठाकर गाड़ी चलाने, रांग साइड गाड़ी चलाने के आते हैं. बार बार नियमों को तोड़ते देख ट्रैफिक और कमिश्नरेट पुलिस तंग आ गई और फिर एक लंबी चौड़ी लिस्ट बनाई है. इनमें से ओवरस्पीडिंग के चालानों को पुलिस ने अलग कर दिया है. पुलिस के मुताबिक, करीब 161 वाहन ऐसे चिन्हित किए गए हैं, जो खुद की जान तो खतरे में डालते ही हैं, साथ ही दूसरों की जिंदगी भी खतरे में डालते हैं.

‘ओवर स्पीड में गाड़ी चलाने वालों पर कार्रवाई करते हुए पहले 121 फिर 23 और 17 वाहनों पर एफआईआर दर्ज की गई है. यह सभी वो वाहन हैं जो बार-बार ओवरस्पीडिंग करते हैं. इन सभी वाहन स्वामियों का ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन रद्द करने के लिए ब्यौरा तैयार कर लिया गया है. इसके लिए बकायदा आरटीओ को पत्र लिखा गया है.

Related Articles

Back to top button