इजराइल से गाजा में जल्द लड़ाई रोकने का किया आग्रह

संयुक्त राज्य अमेरिका ने इज़राइल से गाजा में उच्च तीव्रता वाली लड़ाई को जल्द से जल्द समाप्त करने का आग्रह किया है। ऐसा तब हुआ है जब इजराइल को नागरिकों की हत्या पर अंतरराष्ट्रीय आक्रोश और संयुक्त राज्य अमेरिका से दुर्लभ आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच, इजरायली छापे के बाद 12 फिलिस्तीनी मारे गए, जिससे आईडीएफ ने दर्जनों आतंकवादियों को पकड़ने में मदद की। हाल के वर्षों में इज़राइल ने वेस्ट बैंक में बस्तियों का काफी विस्तार किया है, जिससे एक व्यवहार्य फ़िलिस्तीनी राज्य के लिए कम क्षेत्र बचे हैं। हमास-नियंत्रित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, चल रहे युद्ध में 18,400 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं। इज़राइल का कहना है कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा दक्षिणी इज़राइल पर हमला करने के बाद उसके ज़मीनी हमले में उसके 113 सैनिक मारे गए हैं, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए और लगभग 240 बंधक बनाए गए।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इजरायल से गाजा में नागरिकों की सुरक्षा के लिए अधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। उन्होंने यह भी कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका चाहता है कि इज़राइल आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ अपने हमले को कम करे। वाशिंगटन के पास एक चिकित्सा अनुसंधान केंद्र में एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, बिडेन ने कहा कि मैं चाहता हूं कि वे इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि नागरिक जीवन को कैसे बचाया जाए हमास के पीछे जाना बंद न करें, बल्कि अधिक सावधान रहें।

बिडेन के सहयोगी जेक सुलिवन, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जिन्होंने अधिकारियों से मिलने के लिए इज़राइल का दौरा किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने गाजा में उच्च तीव्रता वाली लड़ाई से दूर जाने और अधिक सटीक लड़ाई और शीर्ष हमास को निशाना बनाने पर ध्यान केंद्रित करने पर इजरायली अधिकारियों के साथ गहन, विस्तृत बातचीत की।  सुलिवन ने यह भी कहा कि इज़राइल पर एक ऐसे दुश्मन के खिलाफ कार्रवाई करने की ज़रूरत का अविश्वसनीय बोझ है जो नागरिकों को मानव ढाल के रूप में उपयोग करते हुए नागरिक आबादी के बीच घुस गया है।

Related Articles

Back to top button