कोरोना वैरिएंट के 250 केस मिले,गाइडलाइंस जारी

देश में एक बार फिर कोरोना का असर दिखने लगा है। पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 250 से ज्यादा कोरोना के मरीज मिले। वहीं देश में कोरोना का नया वैरिएंट JN.1 भी मिला है। इसे देखते हुए मंगलवार सुबह केंद्र सरकार ने कोरोना एडवाइजरी जारी कर दी। नोटिफिकेशन जारी करके राज्य सरकारों को भी जारी कर दिया गया है। साथ ही कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन के निर्देश दिए गए हैं। केरल में बढ़ते कोरोना केसों के चलते एडवाइजरी जारी की गई और केरल के पड़ोसी जिले कर्नाटक को भी कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के उपाय करने को कहा गया है।

एडवाइजरी जारी करते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को आदेश दिए हैं कि वे अपने प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर निगरानी रखें। जिला वाइज SARI और ILI केसों की रिपोर्ट लें। ज्यादा से ज्यादा संख्या में RTPCR कराएं। जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल INSACOG लैब को भेजें। सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देश में 250 से ज्यादा केस मिले। इसके साथ ही देश में कोरोना केस बढ़कर 1828 हो गए। कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 3 साल में 5,33,317 हो गई है। 3 सालों में कोरोना केस 4.50 करोड़ (4,50,05,076) हो चुके हैं। 4,44,69,931 लो ठीक हो चुके हैं। वहीं नेशनल रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अब कोरोना मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। आज तक कोरोना वैक्सीन की 220.67 करोड़ खुराकें देशवासियों को दी जा चुकी हैं। गत 18 नवंबर को केरल में कोरोना का नया वैरिएंट JN.1 मिला। सिंगापुर से लौटे तमिलनाडु के एक शख्स में भी JN.1 वैरिएंट मिला था। यह वैरिएंट BA.2.86 का सब वैरिएंट है। यह तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है, जो XBB और अब से पहले मिले वैरिएंट से काफी अलग है। यह उन लोगों को भी संक्रमित कर सकता है, जिन्हें पहले कोरोना संक्रमण हो चुका है या जिन्होंने वैक्सीन लगवाई हुई है, लेकिन अभी तक इस वैरिएंट के ज्यादा केस नहीं हैं और कोई मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं है।

Related Articles

Back to top button