ईरान दूतावास को बम से ध्वस्त किया

ईरानी दूतावास पर इस्रायल ने एयर स्ट्राइक कर दी है। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनवा में बीते दिनों चीनी नागरिकों पर हुए हमले से बढ़ते अंतरराष्ट्रीय तनाव के बीच सीरिया के दमिश्क में ईरानी दूतावास पर बड़ा हमला हो गया। हमले में ईरानी टॉप कमांडर मोहम्मद रज़ा जाहिदी की मौत की खबर है। जाहिदी के डिप्टी मोहम्मद हाजी रहीमी की बाजी जान चली गयी। इसके अलावा बताया जा रहा है कि 3 ईरानी राजनयिक भी इस हमले में ढेर हुए हैं। ईरान इस हमले के बाद गुस्से और बदले की आग में जल रहा है।  जिस तरह से दमिश्क में दूतावास को टारगेट किया गया है। 

इस्रायल ने सीरिया में हवाई हमले किये और दमिश्क में दूतावास निशाने ओर रहा। हवाई हमले में दूतावास की पूरी इमारत को तबाह कर दिया गया। कहा जा रहा है कि ईरान के सात बड़े अधिकारी इस हमले में मारे गए हैं। दूतावास को निशाना बनाया गया है। इसके बाद ईरान बुरी तरह से भड़का हुआ है। ईरान और इजरायल के बीच अगर सीधी जंग शुरू होती है तो इसका अंजा बेहद खतरनाक हो सकता है और पूरा का पूरा मीडिल ईस्ट सुलग सकता है। हिज्बुल्ला को समर्थन देने का दावा और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के नेताओं से जाहिदी की मुलाकात को इस हमले की बड़ी वजह बताया जा रहा है। 

इजरायल ने एफ-35 लड़ाकू विमान से ये बम गिराए। पिछले आठ दिनों में इजरायल का पांचवा हमला है। इन हमलों में सीरिया के काफी मात्रा में सैनिक मारे गए थे। ऐसे में तनाव इस इलाके में बढ़ता जा रहा है। लेकिन अभी जिस तरह से पिन प्वाइंट अटैक हुए हैं। जैसे इजरायल को इस बात की पूरी जानकारी थी कि किस वक्त मोहम्मद रजा जाहिदी वहां पर होंगे। इजरायल का फोकस टारगेट था और नंबर 1 और नंबर 2 ईरानी रिव्यलूश्नरी गार्ड को एक  साथ खत्म किया गया।

Related Articles

Back to top button