टॉयलेट सीट पर बैठकर किया हवाई सफर

भारतीय हवाई यात्रियों के लिए घरेलू एयरलाइंस पर यात्रा करना काफी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं में शूमार रहा है। हवाई यात्राओं के दौरान कहीं बेहद अधिक देरी हुई है तो कहीं झगड़ा भी देखने को मिले हैं। हवाई यात्राओं के दौरान यात्रियों को एयरो ब्रिज पर भी घंटे तक इंतजार करना पड़ा है। इन सभी समस्याओं के बीच एक नया मामला सामने आया है जिसमें मुंबई से बेंगलुरु जा रही स्पाइसजेट की फ्लाइट में एक यात्री को पूरी यात्रा प्लेन के टॉयलेट में करनी पड़ी है।

आदमी मुंबई से बेंगलुरु की फ्लाइट में यह सोचकर यात्रा करने चढ़ा की यह एक आम यात्रा होगी। एशिया था के दौरान जुबा हवाई जहाज ने उड़ान भरी तू जो भक्त वॉशरूम जाने के लिए अपनी सीट छोड़कर गया। हालांकि युवक को पूरी यात्रा वॉशरूम में ही बितानी पड़ी। दरअसल इस दौरान शौचालय का ताला खराब हो गया और यात्री एक घंटे से अधिक समय तक शौचालय में ही फंसा रहा। जांच में यह भी सामने आया कि एयरलाइंस की करो को यह जानकारी थी की यात्री वॉशरूम में गया है। टॉयलेट में फंसने के बाद जाती घबरा गया और मदद के लिए पुकारने लगा। इसी बीच एयरलाइन स्टाफ ने दरवाजा खोलकर उसे बाहर निकालने की असफल कोशिश भी की।एयरलाइन की टॉयलेट में फंसने के बाद यात्री काफी तनाव और सदमे में था। यात्री अपनी यात्रा के दौरान घबराए नहीं इसलिए एयर होस्टेस ने एक कागज के टुकड़े पर नोट लिखकर उसे टॉयलेट के दरवाजे के नीचे रख दिया।

इस नोट में लिखा गया था कि सर हमने दरवाजा खोलने की पूरी कोशिश की लेकिन हम इसे नहीं खोल सके। हम कुछ ही मिनट में नीचे उतर रहे हैं। इस दौरान कमोड गार्डन बंद रखें और उसे पर बैठे और खुद को सुरक्षित रखें। इस नोट में लिखा था जैसे ही मुख्य दरवाजा खुलेगा इंजीनियर आएगा, आप घबराओ नहीं। एयर होस्टेस द्वारा लिखा गया यह नोट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। 

1 घंटे से अधिक समय तक युवक वॉशरूम के अंदर फंसा रहा। हालांकि विमान जैसे ही बेंगलुरु में उतरा युवक को सकुशल बाहर निकाला गया। मीडिया रिपोर्ट की माने तो जैसे ही फ्लाइट केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी इंजीनियरों ने खराब हुए शौचालय का दरवाजा तोड़ा और यात्री को बाहर निकाला। बता दें कि फ्लाइट सुबह 3.42 बजकर बेंगलुरु उतरी थी जिसके बाद इंजीनियरों ने विमान में आकर दरवाजा तोड़ा। इंजीनियरों की काफी मशक्कत के बाद दरवाजा खोला गया और यात्री को प्राथमिक उपचार के लिए ले जाया गया है। इस घटना के बाद बेंगलुरु हवाई अड्डे के अधिकारी ने एक बयान भी जारी किया है जिसमें कहा गया कि यात्री को क्लॉस्ट्रोफोबिया के कारण आघात हो गया है। 

अधिकारी ने कहा कि ये यात्रा उस यात्री के लिए एक बुरा सपना रही है। फ्लाइट खराब मौसम के कारण पहले ही तीन घंटे लेट थी। सोमवार को मुंबई से रात 10:55 बजे उड़ान भरने का समय निर्धारित था, यह मंगलवार सुबह 2 बजे रवाना हुई।स्पाइसजेट ने यात्री को हुई असुविधा के लिए माफी मांगी है और पूरा हवाई किराया वापस करने का वादा किया है। इस घटना के बाद एयरलाइंस के एक बयान जारी कर कहा कि 16 जनवरी को, दुर्भाग्यवश, मुंबई से बेंगलुरु जाने वाली स्पाइसजेट की उड़ान में एक यात्री लगभग एक घंटे तक शौचालय के अंदर फंसा रहा, जबकि विमान दरवाजे के लॉक में खराबी के कारण उड़ान भर रहा था। पूरी यात्रा के दौरान, हमारे चालक दल ने यात्री को सहायता और मार्गदर्शन प्रदान किया। फ्लाइट के लैंड होने के बाद इंजीनियर ने शौचालय का दरवाज़ा खोला और यात्री को तत्काल चिकित्सा सहायता मिली। गौरतलब है कि रविवार से देश में सैकड़ों उड़ानों में देरी हो रही है। दिल्ली में घने कोहरे के कारण भारत के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक पर परिचालन प्रभावित हुआ है और इसका प्रभाव व्यापक हो रहा है।

कोहरे के कारण बुधवार को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रभावित होने के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर लगभग 53 उड़ानें रद्द कर दी गईं और 120 उड़ानें लंबित हुईं। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक 21 घरेलू आगमन, 16 घरेलू प्रस्थान, 13 अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान और तीन अंतरराष्ट्रीय आगमन सहित कुल 53 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और कोहरे और अन्य परिचालन कारणों से दिल्ली से दिल्ली तक संचालित नहीं हो रही हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि अगले दो से चार दिनों तक घने कोहरे के जारी रहने की उम्मीद है और शीत लहर से कोई राहत नहीं मिलेगी। 

Related Articles

Back to top button