पीएम योजनाएं पूरी करने में जुटे

नरेंद्र मोदी ने 293 सांसदों के सहयोग से तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ नौ जून 2024 को ली है। इस बार भले ही भाजपा को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, बल्कि पार्टी महज 242 सीटों पर सिमट कर रह गई है। मगर सहयोगी दलों की मदद से भाजपा ने एनडीए के बैनर तले 293 सीटें हासिल की है और सत्ता पर कब्जा जमाया है। सत्ता में आते ही प्रधानमंत्री ने देश भर में करोड़ों किसानों को खास सौगात दी है। भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा देश के करोड़ों किसानों को हो रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर वर्ष गरीब किसानों के खाते में 6 हजार रुपये ट्रांसफर होते है।

इस राशि को तीन किस्तों में किसान को दिया जाता है। इसका उद्देश्य है कि किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधार कर उनकी आय को बढ़ाया जाए। केंद्र सरकार ने 16 किस्तों को सफलतापूर्वक देश के किसानों तक पहुंचाया है। अब किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संभावित रुप से 18 जून को वाराणसी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी कर सकते है। देश भर के किसानों के खाते में इस दौरान डीबीटी के माध्यम से 20 हजार करोड़ रुपये भेजे जाएंगे। हालांकि इस योजना का लाभ कुछ किसानों को नहीं मिलेगा। इसमें वो किसान शामिल हैं जिनकी ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है।  ऐसे में अगर किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें जल्द ही ई केवाईसी को पूरा करना होगा।

किसानों ने योजना में भूलेखों का सत्यापन नहीं किया है या योजना में आवेदन करने के दौरान कोई जानकारी गलत दी थी तो ऐसे किसान भी आगामी 17वीं किस्त का लाभ लेने से वंचित रह सकते है।इसी तरह ग्रामीण और शहरी भारत में पीएम आवास योजना को भी मंजूरी दी जा चुकी है। 10 जून को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में तीन करोड़ घरों को मंजूरी दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के गरीब और मध्यवर्गीय बेघर लोगों को घर उपलब्ध कराने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। एनडीए सरकार के बड़े फैसलों में ये शामिल है। बीते 10 वर्षों के दौरान इस योजना के तहत आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को केंद्र सरकार की बदौलत 4.21 करोड़ पक्के घर आवंटित किए जा चुके है।

इन घरों की खासियत है कि इन घरों में शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, कार्यात्मक जल कनेक्शन जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत 2015-16 से लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक मदद दे रही है। इस योजना का लाभ ऐसे गरीब वर्ग के लोग ले सकते हैं जिनके पास पक्के घर नहीं है। वे घर बनाने के लिए इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।  25 जून 2015 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्घाटन किया गया था।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लाभार्थियों को ₹120000 रुपये की सहायता दी जाती है। लाभार्थियों को ये राशि तीन किस्तों में मिलती है। आवेदन स्वीकार होने के बाद घर की खुदाई के समय पहली किस्त, दूसरी किस्त आधा लेंटर पूरा होने पर और तीसरी व अंतिम किस्त लेंटर पूरा होने पर दी जाती है। लाभार्थी अपने घर में शौचालय का निर्माण करवाएं, इसके लिए 12 हजार रुपये की राशि भी दी जाती है।वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत पक्का आवास बनाने के लिए सरकार डेढ़ लाख रुपए देती है। लाभार्थियों को अलग अलग किस्तों में ये राशि दी जाती है। लाभार्थी को अपने घर में शौचालय निर्माण कराएं इसके लिए 12 हजार रुपये भी अलग से दिए जाते है। 

Related Articles

Back to top button