देश में धार्मिक पर्यटन का आकार बढ़ा : रितेश अग्रवाल

नई दिल्ली। ओयो के संस्थापक और CEO रितेश अग्रवाल को भारत में धार्मिक पर्यटन का भविष्य बहुत उज्जवल दिखाई दे रहा है। अगले 3-4 सालों में यह क्षेत्र 150-200 बिलियन डॉलर तक का कारोबार कर सकता है। उन्होंने ओयो रूम्स की बुकिंग के हवाले से यह भी खुलासा किया कि भारत के टॉप धार्मिक पर्यटन स्थल कौन-कौन है?

मुंबई में हुए TiE Con 2025 समिट में बीते दिनों संबोधित करते हुए, अग्रवाल ने तीर्थ स्थलों में रहने की बढ़ती मांग पर ज़ोर दिया। उन्होंने बताया, ‘प्रयागराज कुंभ के दौरान 5 लाख से ज़्यादा लोग ओयो में रुके थे। हमारा लगभग 20% रेवेन्यू धार्मिक स्थलों से आता है। इसमें सबसे आगे बनारस और तिरुपति हैं, जो भारत में हमारे सबसे अच्छे प्रदर्शन वाले बाज़ार हैं’।

उन्होंने बताया कि तिरुपति में रोज़ाना भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं, और स्कूल की छुट्टियों में यह संख्या और भी बढ़ जाती है। उन्होंने कन्याकुमारी और सोमनाथ जैसे उभरते धार्मिक केंद्रों में बढ़ती मांग की ओर भी इशारा किया। उन्होंने बताया ‘नए होटल बन रहे हैं, जिससे लोगों के पास ज़्यादा विकल्प उपलब्ध हैं। पहले लोग सिर्फ़ धर्मशालाओं में रुकते थे, लेकिन अब बेहतर रहने की सुविधा मिलने से लोग ज़्यादा दिनों तक रुकते हैं।’

अग्रवाल ने अयोध्या का उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे धार्मिक पर्यटन आर्थिक विकास को गति दे रहा है। उन्होंने बताया “शहर की अर्थव्यवस्था बदल गई है। मैं जिस भी व्यक्ति से मिला हूं, उसकी आमदनी 2-3 गुना बढ़ी है, चाहे वह होटल, रेस्टोरेंट, रियल एस्टेट या ज़मीन की बिक्री के ज़रिए हो। यह एक बहुत बड़ा अवसर है,” उन्होंने इस प्रवृत्ति को स्टार्टअप्स के लिए एक आशाजनक क्षेत्र बताया।

इस कार्यक्रम में, अग्रवाल ने अपने शुरुआती दिनों को याद किया। खासकर डॉ. अपूर्व रंजन शर्मा के शुरुआती निवेश को, जो ओयो की मूल कंपनी, Oravel Stays के शुरुआती समर्थकों में से एक थे। उन्होंने बताया “शुरुआत में, मैं निवेशकों से मिलने के लिए उत्सुक नहीं था, लेकिन डॉ. शर्मा ने ज़ोर दिया। उन्होंने मुझे मुंबई बुलाया और जुहू के इस्कॉन मंदिर में दो निवेशकों से मिलवाया। उन्हें विश्वास था कि मेरा व्यवसाय लाखों का हो सकता है, लेकिन मैं उस समय किराया देने के लिए संघर्ष कर रहा था। उन्होंने मुझे 5 लाख रुपये का ऋण दिया—उस पैसे ने मेरी ज़िंदगी बदल दी।” बाद में शर्मा ने अपने शेयर 400 मिलियन डॉलर में बेच दिए, लेकिन जब ओयो का मूल्यांकन 6 बिलियन डॉलर हुआ, तो उन्होंने फिर से निवेश किया। अग्रवाल ने बताया “वह जीवन भर मेरे साथी रहे हैं, कभी जुड़े, कभी अलग, लेकिन हमेशा एक दोस्त।”

ओयो ने हाल ही में यूके में 50 मिलियन पाउंड और अमेरिका में G6 हॉस्पिटैलिटी के लिए डिजिटल प्रॉपर्टीज विकसित करने के लिए 10 मिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की है। उन्होंने बताया “वित्त वर्ष 2024-25 में, ओयो ने लगभग 30,000 करोड़ रुपये की बुकिंग की, जिसमें से 24,000 करोड़ रुपये भारत के बाहर के ग्राहकों से आए। हमारा अमेरिकी व्यवसाय अच्छा चल रहा है। मोटल 6 वहां सबसे लोकप्रिय इकोनॉमी होटल ब्रांड है,” अग्रवाल ने कहा। उन्होंने अमेज़न प्राइम की जैक रीचर सीरीज़ के साथ एक साझेदारी का ज़िक्र किया, जिसमें मोटल 6 को दिखाया गया था।

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