बिना सूचना के कोलकाता की उड़ान रद्द होने से पैसेंजर्स में भड़का आक्रोश

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरपोर्ट यात्रियों के गुस्से और अफरातफरी का केंद्र बन गया। सुबह गोवा जाने वाले यात्री घंटों इंतजार करते रहे, तो शाम को कोलकाता के मुसाफिरों को बिना किसी पूर्व सूचना के उड़ान रद्द होने की खबर मिली। यह सिलसिला यहीं नहीं थमा, एक दिन पहले पटना से आए करीब 150 यात्रियों को 24 घंटे बाद भी अपना सामान नहीं मिला था। एयर इंडिया एक्सप्रेस की इन लगातार हो रही चूकों ने यात्रियों के सब्र का बांध तोड़ दिया और एयरपोर्ट पर जमकर हंगामा हुआ।

मामले की शुरुआत रविवार सुबह हुई, जब हिंडन एयरपोर्ट से गोवा के लिए उड़ान भरने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX1511 को तकनीकी खराबी के चलते रद्द कर दिया गया। यात्रियों ने जब हंगामा शुरू किया, तब उन्हें बताया गया कि फ्लाइट में तकनीकी समस्या है। इस एक फ्लाइट के रद्द होने का असर शाम की उड़ानों पर भी पड़ा, क्योंकि यही विमान अपना ट्रिप पूरा करने के बाद शाम को कोलकाता के लिए फ्लाइट IX 1512 बनकर उड़ान भरता है।

गाजियाबाद निवासी अर्निबन ने डीजीसीए को टैग करते हुए शिकायत की कि कोलकाता फ्लाइट रद्द होने की सूचना यात्रियों को तब दी गई, जब वे चेक-इन के लिए एयरपोर्ट पहुंच चुके थे। इस अव्यवस्था के कारण यात्रियों का गुस्सा फूट पड़ा। हालांकि एयरलाइन ने दावा किया है कि दोनों उड़ानों के यात्रियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई थी और उन्हें टिकट रिफंड व फ्लाइट रीशेड्यूल करने का विकल्प भी दिया गया था, जिसके चलते उड़ानों में देरी हुई।

एक दिन पहले पटना से हिंडन एयरपोर्ट पहुंचे लगभग 150 यात्री उस वक्त परेशान हो गए, जब उन्हें पता चला कि उनका सामान फ्लाइट के साथ आया ही नहीं है। फ्लाइट में घोषणा की गई थी कि लगेज, काउंटर 2 पर मिलेगा, लेकिन वहां कुछ भी नहीं था। गाजियाबाद निवासी कुमार गौरव ने बताया कि इस घटना से एयरपोर्ट पर अफरातफरी मच गई। सभी यात्रियों ने ‘प्रॉपर्टी इरेगुलेटरी’ फॉर्म भरा, जिसके लगभग 24 घंटे बाद एयरलाइन ने उनका सामान उनके घर पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू की।
हिंडन कोलकाता की फ्लाइट कुछ कारणों से लेट हुई थी ठीक इसी तरह से गोवा की भी फ्लाइट लेट हुई थी। इन दोनों ही फ्लाइटों की जगह पर वैकल्पिक एयरक्राफ्ट का इंतजाम कर दिया गया था।

1 मार्च से हिंडन एयरपोर्ट से एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कई शहरों के लिए उड़ानें शुरू की हैं, लेकिन पटना और कोलकाता रूट पर शिकायतें आम हो गई हैं। कुछ समय पहले कोलकाता की एक फ्लाइट पक्षी के कारण हवा में 20 मिनट तक चक्कर काटती रही थी, जिससे यात्रियों की सांसें अटक गई थीं। इसके अलावा, पटना की उड़ानें अक्सर लेट होती हैं।

बनारस की एक फ्लाइट भी रद्द हो चुकी है। वहीं, जम्मू के लिए शुरू की गई फ्लाइट महज दो हफ्ते में ही बंद कर दी गई थी और आज तक दोबारा शुरू नहीं हुई है। इन लगातार हो रही घटनाओं ने हिंडन से यात्रा करने वाले लोगों की चिंता बढ़ा दी है।


Related Articles

Back to top button