महा कुम्भ २०२५: सूचना केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं

जनवरी 2025 में होने वाले महाकुंभ में 41 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं और पर्यटकों के पहुंचने का अनुमान है। इस अवसर पर प्रयागराज में पर्यटन विभाग द्वारा श्रद्धालुओं को सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं।

अस्थाई पर्यटन सूचना केंद्रों की स्थापना
कुंभ मेला क्षेत्र के बाहर 10 अस्थाई पर्यटन सूचना केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं, जो शहर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों और अस्थाई बस स्टेशनों पर स्थित होंगे। ये केंद्र पर्यटकों को शहर और कुंभ क्षेत्र में पर्यटन संबंधी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

सुविधाएं
इन सूचना केंद्रों में प्रयागराज के प्रमुख पर्यटक स्थलों की जानकारी की पुस्तिकाएं हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होंगी। इसके अलावा, डिजिटल फॉर्मेट में भी जानकारी उपलब्ध रहेगी। यहां एक गाइड बुक और प्रशिक्षित गाइड की सूची भी होगी। पर्यटकों को ठहरने के लिए रजिस्टर्ड पेइंग गेस्ट हाउस की जानकारी भी दी जाएगी, साथ ही टेंट सिटीज और कॉलोनियों का विवरण भी उपलब्ध होगा।

कुंभ मेला क्षेत्र के अंदर 30 सूचना केंद्र
कुंभ मेला क्षेत्र के अंदर 30 अस्थाई पर्यटन सूचना केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे, जो थीमेटिक गेट्स के पिलर्स के पास होंगे। इन केंद्रों में एक कर्मचारी पर्यटकों को आवश्यक जानकारी देगा और गेट का मेंटेनेंस भी करेगा।

इस तरह, प्रशासन महाकुंभ के सफल आयोजन के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है, ताकि श्रद्धालुओं को बेहतर सेवा और जानकारी मिल सके।

Related Articles

Back to top button