नीट घोटाले की जांच की मांग

सुप्रीम कोर्ट NEET परीक्षा से संबंधित कई याचिकाओं पर सुनवाई करने वाला है। इन याचिकाओं में समान मांगों को देखते हुए, उम्मीद है कि सुनवाई अवकाश पीठ के समक्ष औपचारिक रूप से आगे बढ़ेगी। सुप्रीम कोर्ट सुबह 11 बजे एक महत्वपूर्ण याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें कथित NEET घोटाले की जांच की मांग की गई है। ऐसी अटकलें हैं कि सभी संबंधित याचिकाओं को एक साथ रखा जा सकता है, क्योंकि वे तीन कथित पेपर लीक, असामान्य रूप से उच्च संख्या में पूर्ण अंक, मुआवजे में विसंगतियां और प्रशासनिक अनियमितताओं की जांच की मांग करते हैं।

इससे पहले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया था, लेकिन काउंसलिंग प्रक्रिया को रोकने से इनकार कर दिया था। आज कोर्ट के फैसले का NEET उम्मीदवारों और हितधारकों को बेसब्री से इंतजार है।आम आदमी पार्टी (AAP) ने NEET विवाद को लेकर जंतर-मंतर पर एक महत्वपूर्ण विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। सुबह 10 बजे निर्धारित इस प्रदर्शन में AAP के सांसद, विधायक और पार्षद सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। 19 जून को AAP मोदी सरकार को निशाना बनाते हुए पूरे देश में अपना विरोध प्रदर्शन करेगी।

राजस्थान उच्च न्यायालय भी आज नीट से जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई करेगा। अभ्यर्थी तनुजा यादव ने याचिका दायर कर दावा किया है कि उन्हें परीक्षा का पेपर 30 मिनट देरी से मिला और उसे पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया। इसके अलावा, उन्हें ग्रेस मार्क्स भी नहीं दिए गए। यादव ने ग्रेस मार्क्स दिए जाने के लिए न्यायालय से आदेश मांगा है।

Related Articles

Back to top button