नवगठित जिलों की होगी समीक्षा

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार ने अशोक गहलोत के नेतृत्व वाले पिछले कांग्रेस प्रशासन के दौरान बनाए गए 17 जिलों और तीन नए डिवीजनों की स्थिति का आकलन करने के लिए एक कैबिनेट उप-समिति की स्थापना की है। राज्य के राजस्व एवं उपनिवेशन विभाग की ओर से बुधवार देर रात यह आदेश जारी किया गया। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पांच सदस्यीय उपसमिति का गठन किया, जिसमें डिप्टी सीएम प्रेम चंद बैरवा (संयोजक) और मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, कन्हैयालाल मीना, सुरेश रावत और हेमंत मीना शामिल हैं।

अगस्त 2023 में, तत्कालीन सीएम अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कैबिनेट ने एक उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के आधार पर 19 नए जिलों और तीन नए डिवीजनों के निर्माण को मंजूरी दी। इसके अतिरिक्त, अक्टूबर में, कांग्रेस सरकार ने मालपुरा, सुजानगढ़ और कुचामन सिटी को नए जिलों के रूप में बनाने की घोषणा की, जिससे राजस्थान में जिलों की कुल संख्या 53 हो गई। 

गहलोत ने कहा कि ये निर्णय जनता की मांग और उच्च के जवाब में किए गए थे। लेवल पैनल की सलाह, और प्रशासन तदनुसार भविष्य के परिसीमन मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है। दिसंबर 2023 में राजस्थान में विधानसभा चुनाव जीतकर बीजेपी सत्ता में आई थी. भाजपा ने राजस्थान विधानसभा की 199 सीटों में से 115 सीटें हासिल कीं और भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया। वहीं कांग्रेस ने 69 सीटें जीतीं। 

Related Articles

Back to top button