सरकार ने LPG पर रुपये कम किये

 केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में कमी करने का ऐलान किया है। एक दिन पहले ही केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दी जाने वाली सब्सिडी को भी एक साल के लिए और बढ़ाने का फैसला लिया गया था।अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया है। इसके तहत एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती करने का ऐलान किया गया है। प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में इसकी जानकारी देते हुए लिखा कि इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एलपीजी को सस्ता बनाकर हमारी सरकार स्वस्थ पर्यावरण भी सुनिश्चित करना चाहती है। यह फैसला देश की महिलाओं को सशक्त करेगा। इसके अलावा एक अन्य पोस्ट में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई भी दी। हमारी सरकार शिक्षा, उद्यमिता, कृषि, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में पहलों के जरिए हमारे देश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में घरेलू एलपीजी सिलिंडर पर सब्सिडी को 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया था। सब्सिडी में यह इजाफा वर्तमान वित्त वर्ष के लिए किया गया था जो 31 मार्च को समाप्त होगा। 100 रुपये की कटौती से एक दिन पहले ही सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी ती योजना को एक और साल के लिए बढ़ा दिया था।

लाभार्थियों को एलपीजी सब्सिडी एक साल में 12 सिलिंडरों के लिए मिलती आ रही थी जो अगले साल भी जारी रहेगी। इसके तहत कुल खर्च लगभग 12,000 करोड़ रुपये आएगा। इसके तहत सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाती है। उल्लेखनीय है कि अगले वित्त वर्ष के लिए अंतरिम बजट में एलपीजी सब्सिडी के लिए 11,925 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

Related Articles

Back to top button