सीएम ने बाल विकास,डाक विभाग के साथ बैठक की

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव से मिलने के लिए प्रदेश के मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल बृजेश कुमार पहुंचे। यहां सीएम मोहन यादव और बृजेश कुमार ने डाक परिमंडल की गतिविधियों के विस्तार पर एक गंभीर चर्चा की। इस मुलाकात के दौरान बृजेश कुमार ने मुख्यमंत्री मोहन यादव को प्रभु श्रीराम के दरबार की एक अद्भुत पेंटिंग भेंट की। इसके साथ ही उन्होंने सीएम को डाक विभाग की तरफ से राम मंदिर पर जारी की गई विशेष डाक टिकिट भी भेंट की।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री मोहन यादव को मध्य प्रदेश डाक परिमंडल के तहत डाक घरों की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना समेत चलाई जा रही बाकी की बचत योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी दी गई। इसमें सरकार की तरफ से चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में विवरण भी दिया गया। इस दौरान सीएम मोहन यादव ने बताया कि वह महिला बाल विकास और डाक विभाग के साथ एक संयुक्त बैठक करेंगे। इस बैठक में बेटियों और बहनों के कल्याण के लिए चलाई जा रही बचत और बीमा योजनाओं की समीक्षा की जाएगी।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सुकन्या समृद्धि योजना को एक अभिनव योजना बताते हुए कहा कि बेटियों के लिए मध्य प्रदेश में योजना का अच्छे से संचालन किया जा रहा है, जो कि सराहनीय है। डाक विभाग की तरफ से राज्य की बेटियों और बहनों के लिए कई और बचत और बीमा योजनाओं का जिले स्तर पर विस्तार किया जाएगा। सरकार का यह फैसला महिला सशक्तीकरण के लिए महत्वपूर्ण कदम है। बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की लड़कियों के माता- पिता के साथ बैंक में खुलवाया जाता है। इस खाते कम से कम 250 रुपये डिपॉजिट होते हैं। जब लड़की 21 साल की हो जाती है तो माता-पिता को उसकी पढ़ाई और शादी के पैसे जमा करने में मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button