रूस के विपक्षी नेता नवलनी की जेल में मौत

रूस। एलेक्सी नवलनी की पत्नी ने शुक्रवार को पश्चिमी सुरक्षा सभा में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जेल में बंद क्रेमलिन प्रतिद्वंद्वी की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराए जाने की मांग की। सैकड़ों राजनेता, सैन्य अधिकारी और राजनयिक “रक्षा के दावोस” नामक तीन दिवसीय वार्षिक सम्मेलन के लिए जर्मन शहर म्यूनिख में थे। इस सभा में इज़राइल और यूक्रेन में युद्ध के साथ-साथ पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दोबारा चुने जाने पर रक्षा के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता पर आशंकाओं का बोलबाला होने की उम्मीद थी।लेकिन रूसी जेल सेवा की रिपोर्ट से उसे झटका लगा कि आर्कटिक दंड कॉलोनी में टहलने के बाद नवलनी बेहोश हो गए और उनकी मृत्यु हो गई। नवलनी की पत्नी यूलिया नवलनाया को बोलने देने के लिए आयोजकों ने कार्यक्रम तोड़ दिया।

नवलनया ने मंच पर आते ही खड़े होकर तालियां बजाकर कहा मैंने बहुत देर तक सोचा कि क्या मुझे यहां से बाहर आना चाहिए या तुरंत अपने बच्चों के पास जाना चाहिए। लेकिन फिर मैंने सोचा कि एलेक्सी मेरी जगह क्या करेगा। और मुझे यकीन है कि वह यहां होगा, वह इस मंच पर होगा।नवलन्या ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि रूसी अधिकारियों पर विश्वास किया जाए या नहीं। लेकिन अगर यह सच है, तो मैं चाहता हूं कि पुतिन, उनके पूरे दल, पुतिन के दोस्त, उनकी सरकार को पता चले कि उन्होंने हमारे देश, मेरे परिवार, मेरे पति के साथ जो किया है उसकी जिम्मेदारी वे उठाएंगे।”

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी सम्मेलन में कहा कि अगर पुष्टि की जाती है, तो नवलनी की मौत पुतिन की क्रूरता का एक और संकेत होगी। वे जो भी कहानी बताएं, हमें स्पष्ट कर देना चाहिए कि रूस ज़िम्मेदार है। नवलन्या ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के इतर हैरिस और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन दोनों से मुलाकात की। यह घटना तब हुई है जब यूक्रेन को पुतिन के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण को रोकने और अपने सहयोगियों की अधिक व्यापक रूप से रक्षा करने में मदद करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता के बारे में यूरोप में चिंताएं बढ़ गई हैं।

राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी की दौड़ में सबसे आगे चल रहे ट्रंप ने कहा है कि वह उन नाटो सहयोगियों का बचाव नहीं करेंगे जो रक्षा पर पर्याप्त खर्च करने में विफल रहते हैं। और कांग्रेस में ट्रम्प-समर्थक रिपब्लिकन रूस के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा के लिए सहायता रोक रहे हैं।हैरिस ने यूरोप को आश्वस्त करने की कोशिश करते हुए कहा कि उनकी और राष्ट्रपति जो बिडेन की “नाटो के प्रति पवित्र प्रतिबद्धता दृढ़ बनी हुई है” और उनका प्रशासन यूक्रेन को उसके लिए आवश्यक हथियारों और संसाधनों को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए दबाव डालता रहेगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को सहयोगियों से समर्थन में कमी पर अफसोस जताया, जिससे जर्मनी का लगातार मजबूत समर्थन और अधिक महत्वपूर्ण हो गया। यह कीव के लिए दीर्घकालिक सुरक्षा आश्वासन पर हस्ताक्षर करने वाला दूसरा देश बन गया। फ्रांस के शुक्रवार को बाद में आने की उम्मीद है। लगातार दूसरे वर्ष सम्मेलन में किसी रूसी अधिकारी को आमंत्रित नहीं किया गया। ज़ेलेंस्की शनिवार को कार्यक्रम में बोलने वाले हैं और हैरिस के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।यह सम्मेलन गाजा पट्टी में इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच युद्ध के रूप में हो रहा है, जिसमें 28,000 से अधिक फिलिस्तीनी और लगभग 1,430 इजरायली मारे गए हैं, जो अपने पांचवें महीने में प्रवेश कर रहा है और इसका कोई अंत नहीं दिख रहा है।

अधिकारियों और राजनयिकों ने कहा कि वरिष्ठ अमेरिकी, अरब और यूरोपीय अधिकारियों ने युद्ध के बाद गाजा के लिए एक योजना तैयार करने के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को म्यूनिख में मुलाकात की, जो इजरायल और सऊदी अरब के बीच संबंधों को सामान्य बनाने से जुड़ा होगा। ब्लिंकन, सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान और जॉर्डन, कतर, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस और इटली के विदेश मंत्री उपस्थित थे। अधिकारियों ने कहा कि 7 अक्टूबर को जब हमास ने इजराइल पर हमला किया था, उसके बाद इस प्रारूप में यह पहली बैठक थी।

इसका उद्देश्य अमेरिका, यूरोपीय और अरब राज्यों के लिए युद्ध के बाद गाजा, इज़राइल-सऊदी सामान्यीकरण, क्षेत्र में इज़राइल के व्यापक एकीकरण और सुरक्षा गारंटी, फिलिस्तीनी राज्य की दिशा में एक मार्ग और फिलिस्तीनी प्राधिकरण में सुधार के बारे में हुई चर्चाओं को साझा करना था। , एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा।पश्चिमी और अरब राज्यों ने इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष में विभाजन दिखाया है और उनकी प्रतिक्रिया ज्यादातर एन्क्लेव में मानवीय स्थिति को कम करने की कोशिश करने की रही है। हालाँकि, नागरिक हताहतों की संख्या बढ़ने के साथ, अधिकारियों का कहना है कि विस्तारित युद्धविराम की स्थिति में गाजा के लिए एक योजना बनाने की तात्कालिकता महसूस की जा रही है।

Related Articles

Back to top button