प्रधानमंत्री मोदी के गांव से पहुंची अखंड ज्योति

अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां जोरो पर है। 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होगी, 500 साल के इंतजार के बाद राम लला अपने महल में विराजित होंगे। जिसे लेकर हर तरफ खुशी का माहौल है। हर राम भक्त को इस दिन का बेसब्री से इंतजार था। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ‘स्वच्छता अभियान’ के तहत दिल्ली के गुरु रविदास मंदिर में सफाई अभियान में भाग लिया।

भाजपा के पूर्व राज्यसभा सांसद विनय कटियार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण मिला है। राम मंदिर आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाने के फलस्वरूप रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने उन्हें भी आमंत्रित किया है। हालांकि अभी उन्होंने समारोह में जाना तय नहीं किया है। इसके पीछे स्वास्थ्य को कारण बताया है। यदि तबीयत ठीक रही तो जाने का सुअवसर नहीं छोड़ेंगे।

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान इमरजेंसी सेवाओं के लिए 104 चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ को निपुण किया जा रहा है। मेडिकल कॉलेज ट्रामा सेंटर में एम्स के इमरजेंसी मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. तेज प्रताप सिन्हा इन्हें इमरजेंसी ट्रामा की बारीकियां सिखाते हुए प्रशिक्षित कर रहे हैं। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि विभिन्न प्रकार के इमरजेंसी मामलों में प्राथमिक उपचार करना महत्वपूर्ण है। खासतौर पर दिल का दौरा पड़ने, हेड इंजरी, हाइपरटेंशन समेत अन्य मामलों में उपचार के लिए लोगों को जानकारी दी गई है। इस मौके पर उप प्राचार्य डॉ. सत्यजीत वर्मा, ट्रामा इंचार्ज डॉ. विनोद आर्या आदि मौजूद रहे। उधर, प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों पर चर्चा की गई। स्वास्थ्य महानिदेशालय से आए डॉ. कल्याणी, निदेशक डॉ. पवन कुमार अरुण, सीएमओ डॉ. संजय जैन व प्राचार्य डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार ने इमरजेंसी सेवाओं की मजबूती के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। प्रख्यात मूर्ति शिल्पकार राम वी सुतार व चित्रकार वासुदेव कामत भी समारोह के खास मेहमान होंगे। रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक न्यासी ने बताया कि दिल्ली में ट्रस्ट की ओर से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख रामलाल, विहिप के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार व मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने राष्ट्रपति को समारोह के लिए आमंत्रित किया। उप राष्ट्रपति को राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष और विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष ने निमंत्रण पत्र सौंपा। संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत को पहले ही आमंत्रण पत्र दिया जा चुका है

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश से रामभक्त अपनी आस्था अर्पित करने अयोध्या पहुंच रहे हैं। इसी कड़ी में पीएम नरेंद्र मोदी के गांव वडनगर के हटकेश्वर महादेव के मंदिर (गुजरात) से दस युवक पैदल चलकर अखंड ज्योति और राममंदिर मॉडल के साथ अयोध्या पहुंचे हैं। युवकों ने 1300 किलोमीटर का सफर 46 दिन में तय किया है। पैदल यात्रा के संयोजक पवन चौधरी ने बताया कि 27 नवंबर को यात्रा लेकर निकले थे। रास्ते में जगह-जगह अखंड ज्योति की पूजा, आरती भक्तों ने की। इस ज्योति को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को समर्पित किया गया है। 

50 ई-बसें शनिवार को अयोध्याधाम बस स्टेशन पहुंच गई हैं। अयोध्या में पहले सौ ई-बसें चलाने का प्रस्ताव था। अब 21 से 23 जनवरी के बीच यहां दो सौ ई-बसें चलाई जाएंगी। नगरीय परिवहन निदेशक डा. राजेंद्र पैंसिया ने कुल आठ एकड़ भूमि और चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था करने के लिए कहा जिलाधिकारी से कहा है। ई-बसों के रूट के साथ किराया सूची भी प्रस्तावित कर दी गई है।

ई-बसों को गोंडा के कटरा से सहादतगंज, सलारपुर से अयोध्या धाम, भरतकुंड से रेलवे स्टेशन कैंट, अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन से बारुन बाजार, पूराबाजार से रेलवे स्टेशन कैंट तक का चलाया जाएगा। सूची में इन स्थलों के बीच पड़ने वाले विभिन्न स्थानों की दूरी भी लिख दी गई है। जैसे अयोध्या धाम से साकेत ओवरब्रिज के बीच की दूरी को एक किलोमीटर बताया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को रामनगरी आ रहे हैं। वह यहां से पूरे प्रदेश में एक सप्ताह तक चलने वाले वृहद सफाई अभियान की शुरुआत करेंगे। यह अभियान 21 जनवरी तक चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री गोरखपुर के प्रसिद्ध मकर संक्रांति मेला का शुभारंभ करने के बाद श्रीराम कथा पार्क के हेलीपैड पर सुबह 11 बजे पहुंचेंगे। यहां से हनुमानगढ़ी और श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए जाएंगे। इसके बाद लता मंगेशकर चौक के पास वृहद सफाई अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसी कड़ी में रोडवेज बस अड्डा से अयोध्या में ई-वाहनों का फ्लैग ऑफ करने के साथ डिजिटल टूरिस्ट ऐप लांच करेंगे। फिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। 

Related Articles

Back to top button