क्या डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होगे?

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रम्प की कोलोराडो की सर्वोच्च अदालत के फैसले की अपील पर सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया, जो उन्हें पश्चिमी राज्य में राष्ट्रपति पद के प्राथमिक मतदान से दूर रखेगा। रूढ़िवादी-बहुमत वाले सुप्रीम कोर्ट में पूर्व राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त तीन न्यायाधीश शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वह 8 फरवरी को हाई-स्टेक चुनाव मामले में मौखिक दलीलें सुनेगा। कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने ट्रम्प को उनके समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी, 2021 के हमले में उनकी भूमिका के कारण राज्य में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राथमिक मतदान में उपस्थित होने से रोक दिया था।

2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए सबसे आगे चल रहे ट्रम्प के वकीलों ने इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट से मामले की सुनवाई करने और कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट के फैसले को संक्षेप में पलटने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कोलोराडो के फैसले को यदि कायम रहने दिया गया, तो यह संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में पहली बार होगा कि न्यायपालिका ने मतदाताओं को प्रमुख प्रमुख पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए मतदान करने से रोक दिया है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने की पात्रता का प्रश्न उचित रूप से कांग्रेस के लिए आरक्षित है, न कि राज्य की अदालतों के लिए, जिस पर विचार और निर्णय लिया जाए।

77 वर्षीय ट्रम्प ने मेन में शीर्ष चुनाव अधिकारी के उस फैसले के खिलाफ भी अपील दायर की है जो उन्हें पूर्वोत्तर राज्य में प्राथमिक मतदान से दूर रखेगा। ट्रम्प के वकीलों ने मेन सुपीरियर कोर्ट से मेन सेक्रेटरी ऑफ स्टेट शेन्ना बेलोज़, एक डेमोक्रेट के फैसले को खारिज करने का आग्रह किया, जिसमें उन्हें पक्षपातपूर्ण निर्णय लेने वाली कहा गया जिन्होंने “मनमाने और मनमौजी तरीके से काम किया।

Related Articles

Back to top button