अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मुजीब, फजल और नवीन पर लगाया प्रतिबंधित

काबुल। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी और नवीन उल हक को ‘अफगानिस्तान के लिए खेलने के बजाय अपने व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता देने’ के कारण प्रतिबंधित कर दिया है।
एसीबी ने तीनों खिलाड़ियों 2024 के वार्षिक केंद्रीय अनुबंध को भी रोक लगा दी है। इसके अलावा अगले दो वर्षों के लिए तीनों खिलाड़ियों को किसी भी प्रकार का एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) नहीं देने की भी घोषणा की गई है। अगर पहले किसी लीग में खेलने के लिए उनके पास कोई एनओसी है तो उसे भी रद्द कर दिया जाएगा।

एसीबी के बयान के अनुसार तीनों खिलाड़ियों ने हाल ही में बोर्ड को एक जनवरी 2024 से शुरू होने वाले वार्षिक केंद्रीय अनुबंध से बाहर रहने की इच्छा व्यक्त करते हुए फ्रैचाइजी टूर्नामेंट में खेलने के लिए अनुमति भी मांगी थी। बोर्ड के बयान में कहा, “इन खिलाड़ियों ने टी20 लीगों और अन्य वाणिज्यिक लीगों में हिस्सा लेने के लिए केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किया थे। वे अफगानिस्तान के लिए खेलने की बजाय उनके व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता दे रहे थे। इसी कारण से अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इन खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कदम उठाने का फैसला किया है।

बोर्ड ने मामले की जांच के लिए एक कमिटी का गठन किया गया था ताकि उनकी सिफारिशों के अनुसार ही आगे कोई कदम उठाया जाए। बयान में आगे कहा गया कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का निर्णय बोर्ड के मूल मूल्यों और सिद्धांतों के अनुरूप, राष्ट्रीय प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए लिया गया है। यह प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एसीबी के सिद्धांतों को बनाए रखने और अपने निजी हितों से ऊपर देश के हितों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

मुजीब को हाल ही में आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो करोड़ में खरीदा था। वह इस समय मेलबर्न रेनेगेड्स की टीम के साथ बीबीएल में हैं। नवीन आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ हैं, और फजल हक फारूकी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में हैं। उन्होंने हाल ही में अबू धाबी टी10 प्रतियोगिता में भाग लिया था। तीनों विश्व कप के दौरान अफगानिस्तान की टीम का हिस्सा भी थे।

Related Articles

Back to top button