डॉक्टर ने मारा मुक्का, आंख की रोशनी गई

डॉक्टर, जिन्हें भगवान का रूप कहा जाता है वे भी कभी-कभी ऐसा काम कर जाते हैं जिससे पेशे के लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है। ऐसा ही एक मामला चीन का है जहां एक डॉक्टर ने मरीज को मुक्का मार दिया। इसे लेकर लोगों में काफी नाराजगी है। घटना उस समय की है जब सर्जन मरीज का ऑपरेशन कर रहा था। घटना कैमरे में कैद हो गई और बाद में सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। घटना 2019 के दिसंबर महीने की है। इसपर लोगों का ध्यान तब गया जब एक प्रमुख डॉक्टर ने इसका सीसीटीवी फुटेज शेयर किया।

एक रिपोर्ट के मुताबिक घटना के बाद लोगों के विरोध को देखते हुए अस्पताल के समूह एयर चाइना ने सर्जन को निलंबित कर दिया है। अस्पताल के सीईओ को भी बर्खास्त कर दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वायरल वीडियो में सर्जन मरीज की आंख का ऑपरेशन करते समय उसके सिर में तीन बार मुक्का मारते हुए दिखाई दे रहा है।

आंखों के अस्पताल संचालित करने वाली कंपनी एयर चाइना ने इस पर कहा है कि यह चीन के दक्षिण-पश्चिमी शहर गुइगांग की घटना है। मरीज की उम्र 82 साल थी और वह एक महिला थी। सर्जरी के दौरान एनेस्थीसिया की वजह से मरीज ने अपना सिर और आंखें कई बार हिलाईं। मरीज की बातों का जवाब डॉक्टर ने नहीं दिया। वह केवल स्थानीय बोली ही बोल सकती थी। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि मरीज के माथे पर चोट के निशान हैं।

चीन की स्थानीय मीडिया के मुताबिक मरीज के बेटे ने बताया कि अस्पताल प्रबंधन ने इसके लिए माफी मांग ली है और उसे मुआवजा भी दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि उनकी मां की बाईं आंख अब अंधी हो गई है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह डॉक्टर द्वारा मुक्का मारने की वजह से ही हुआ होगा। एयर चाइना समूह के नियमों के गंभीर उल्लंघन को लेकर डॉक्टर को निलंबित करने की घोषणा की।

Related Articles

Back to top button