कोरोना वायरस के पर्याप्त नमूने भेजे-स्वास्थ्य विभाग

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के बीच प्राधिकारियों को आरटी-पीसीआर जांच के लिए “पर्याप्त” संख्या में नमूने भेजने का आदेश दिया। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि विभाग ने आरटी-पीसीआर जांच के दौरान जिन नमूनों में कोविड संक्रमण पुष्टि हुई है, उनका जीनोम अनुक्रमण कराने का भी आदेश दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 594 नए मामले सामने आने के बाद उपचाराधीन रोगियों की संख्या बढ़कर 2,669 हो गई, जो एक दिन पहले 2,311 थी।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी/गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण से निपटने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा के सिलसिले में एक बैठक बुलाई थी।

एक अधिकारी ने कहा, “दिशानिर्देशों के अनुसार, आरटी-पीसीआर जांच के लिए पर्याप्त संख्या में नमूने भेजे जाने हैं। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि आरटी-पीसीआर जांच के दौरान जिन नमूनों में कोविड संक्रमण पुष्टि हुई है, उनका जीनोम अनुक्रमण कराया जाए। संक्रमण से बचने के लिए सामुदायिक जागरूकता बढ़ाने के लिए उपाय किए जाने हैं।

Related Articles

Back to top button