भारत को उम्मीद है, कनाडा दुश्मनों पर कार्रवाई करेगा

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि आतंकवादियों और चरमपंथियों को दी गई जगह कनाडा के साथ भारत का मुख्य मुद्दा बनी हुई है। इससे एक दिन पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि एक सिख अलगाववादी (गुरपतवंत सिंह पन्नून) की हत्या की कथित साजिश में एक भारतीय नागरिक को अमेरिका द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद ओटावा के साथ नई दिल्ली के संबंधों में “टोनल बदलाव” आया होगा। मीडिया को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने कहा, “हमारी स्थिति काफी सुसंगत रही है। और जब भी यह उठाया गया है, हमने इस बात पर प्रकाश डाला है कि हम समस्या को कैसे देखते हैं।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “मुख्य मुद्दा उस देश में चरमपंथियों और आतंकवादियों और भारत विरोधी तत्वों को दी जाने वाली जगह है।” उन्होंने कहा मुझे लगता है कि आपने हाल ही में विदेश मंत्री के साथ-साथ अन्य लोगों से भी उस मामले के घटनाक्रम के बारे में सुना होगा… और हमें उम्मीद है कि वे ऐसे चरमपंथियों, तत्वों पर कार्रवाई करेंगे जो भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का दुरुपयोग कर रहे हैं उनके देश में।

बुधवार को, ट्रूडो ने कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन से कहा, “मुझे लगता है कि एक समझ की शुरुआत हुई है कि वे इसके माध्यम से अपना रास्ता नहीं दिखा सकते हैं और इस तरह से सहयोग करने के लिए एक खुलापन है कि शायद वे पहले कम खुले थे।” उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि अमेरिकी अभियोग ने भारत सरकार को अधिक शांत रुख अपनाने के लिए राजी कर लिया है।

ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता के 18 सितंबर को ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को “बेतुका” और “प्रेरित” बताकर खारिज कर दिया।

नवंबर में, अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने आरोप लगाया कि निखिल गुप्ता नामक व्यक्ति एक सिख अलगाववादी को मारने की नाकाम साजिश में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ काम कर रहा था, जिसके पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है। हालांकि अलगाववादी सिख नेता का नाम नहीं बताया गया, लेकिन मीडिया रिपोर्टों में उनकी पहचान भारत में प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून के रूप में की गई है। आरोपों की जांच के लिए भारत पहले ही एक जांच समिति गठित कर चुका है।

Related Articles

Back to top button