ईडी ने लालू और तेजस्वी यादव को भेजा समन

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जमीन के बदले नौकरी मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को 27 दिसंबर और उनके बेटे, बिहार के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव को 22 दिसंबर को तलब किया है। इससे पहले अक्टूबर में दिल्ली की एक अदालत ने इस मामले में 17 आरोपियों के खिलाफ इस साल जुलाई में आरोप पत्र दायर होने के बाद लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी यादव को जमानत दे दी थी। इस मामले में लालू और उनके परिवार के खिलाफ यह दूसरा आरोपपत्र था और तेजस्वी यादव को आरोपी के रूप में नामित करने वाला इस मामले का पहला आरोपपत्र भी था।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पिछले साल मई में लालू और उनके परिवार के सदस्यों पर मामला दर्ज किया था और लालू, पत्नी राबड़ी देवी, उनके बेटे तेजस्वी, बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव और लाभार्थियों सहित 17 लोगों को नामित किया था। पूरी प्रक्रिया, जैसा कि एफआईआर में आरोपी है। केंद्रीय जांच एजेंसी के अनुसार, यह मामला इस आरोप पर आधारित है कि जब लालू यूपीए सरकार में रेल मंत्री थे तो उन्होंने लोगों को नौकरी देने के बदले में रिश्वत के रूप में जमीन के भूखंड प्राप्त किए थे। इससे पहले नवंबर में ईडी ने मामले के सिलसिले में तेजस्वी यादव के करीबी कारोबारी अमित कात्याल को गिरफ्तार किया था। एक अधिकारी ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि कात्याल एके इंफोसिस्टम के प्रमोटर हैं। कत्याल और एके इंफोसिस्टम घोटाले के सिलसिले में सीबीआई और ईडी की जांच के घेरे में हैं।

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत दायर ईडी का मामला, उन आरोपों की सीबीआई जांच से उपजा है कि लोगों को रेलवे में रोजगार दिया गया था जब बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद रेल मंत्री थे। उपहार में दिए गए भूमि पार्सल के बदले में या अपने परिवार और सहयोगियों को सस्ती दरों पर बेच दिया। सीबीआई की पहली चार्जशीट के अनुसार, लालू के परिवार ने इस तरह से 1 लाख वर्ग फुट से अधिक जमीन महज 26 लाख रुपये में हासिल की, जबकि तत्कालीन सर्कल दर के अनुसार जमीन का संचयी मूल्य 4.39 करोड़ रुपये से अधिक है।

Related Articles

Back to top button