भाजपा आगामी लोकसभा चुनाव तेलंगाना में अकेले लड़ेगी

भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने और किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं करने का ऐलान किया है। यह घटनाक्रम राज्य में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन के बाद आया है, जहां उसने आठ सीटें जीतीं और अपना वोट शेयर बढ़ाया। भाजपा ने अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण की जन सेना पार्टी (जेएसपी) के साथ गठबंधन में विधानसभा चुनाव लड़ा था।

तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने शुक्रवार (15 दिसंबर) को पार्टी कार्यकर्ताओं से अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा। 30 नवंबर के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने जेएसपी के साथ गठबंधन किया था, जिसने आठ सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन सभी हार गई। इसके विपरीत, भाजपा राज्य की 119 में से 111 सीटों पर चुनाव लड़ी और आठ सीटें जीतीं।

2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने केवल एक सीट जीती थी और उपचुनाव में दो सीटें जीतने के बाद यह संख्या बढ़कर तीन हो गई. पार्टी ने 2023 के विधानसभा चुनावों में दोहरे आंकड़े में वोट हासिल किए, साथ ही उसका वोट शेयर 2018 में 6.98 प्रतिशत से दोगुना होकर इस साल लगभग 14 प्रतिशत हो गया। 2019 के आम चुनाव में बीजेपी को 19.45 फीसदी वोट मिले थे और राज्य की 17 लोकसभा सीटों में से 4 पर जीत हासिल की थी।

भाजपा ने 2019 के आम चुनाव में अकेले तेलंगाना में जीत हासिल की और यह दो दशकों में पार्टी द्वारा जीती गई सीटों की सबसे अधिक संख्या थी। संयुक्त आंध्र प्रदेश में, भाजपा ने 1998 में चार सीटें और 1999 में सात सीटें जीतीं। 2014 में, भाजपा ने एक सीट जीती जब बंडारू दत्तात्रेय सिकंदराबाद से विजयी हुए। पिछले लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी ने न सिर्फ सिकंदराबाद सीट बरकरार रखी, बल्कि निजामाबाद, करीमनगर और आदिलाबाद में भी जीत हासिल की।

Related Articles

Back to top button