जम्मू से श्रीनगर के बीच चलेगी वंदे भारत ट्रेन

जम्मू कश्मीर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सबसे खूबसूरत और आधुनिक ट्रेनों में शुमार वंदे भारत की सौगातजम्मू कश्मीर को दी है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उधमपुर से श्रीनगर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला किया है। भारत की सेमी हाईस्पीड ट्रेन अब जल्द ही कश्मीर की वादियों के बीच दौड़ती दिखेगी। ये देश की 49वीं वंदे भारत ट्रेन होने वाली है, जिसका संचालन  उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेलवे लाइन के बीच होगा

केंद्र की नरेंद्र मोदी की सरकार ने जम्मू कश्मीर को खास तौहफा दिया है, जिसकी जानकारी उधमपुर से सांसद और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने साझा की है। उन्होंने बताया है कि वंदे भारत ट्रेन अब उधमपुर-श्रीनगर बारामुला रेल लिंक परियोजना पर भी दौड़ने को तैयार है। बता दें कि इस ट्रेन को चलाने के लिए जम्मू और बारामूला के बीच रेलवे लिंक का निर्माण भी किया जा रहा है। वंदे भारत ट्रेन को इस रूट पर दौड़ाया जाएगा। इस ट्रेन के शुरू होने के बाद बारामूला को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ा जाएगा। 

इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन की शुरुआत होने को लेकर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय रेल मंत्री का भी आभार जताया है। उन्होंने कहा कि ये ट्रेन आने वाले समय में पूरे इलाके के लिए गेम चेंजर सिद्ध होगी। बता दें कि उत्तर रेलवे ने बीते सप्ताह ही यूएसबीआरएल का ट्रायल रन किया था जो सफलता के साथ पूरा हुआ है। वंदेभारत ट्रेन को भी इस ट्रैक पर ही दौड़ाया जाएगा। इस वंदे भारत ट्रेन में आठ डिब्बे होंगे। माना जा रहा है कि इस ट्रेन की रफ्तार 160 kmph तक होगी और इसमें यात्रियों की सुविधा के लिए हर सामान मौजूद है। वर्तमान में देश में कुल सात रूट पर वंदे भारत ट्रेन दौड़ रही है।

Related Articles

Back to top button